BIHARBreaking NewsNational

पॉलिटेक्निक कॉलेज के छात्र ने बनाया मल्टीपर्पस कूलर, गर्मी के अलावा ठंड और बारिश में भी आएगा काम

गर्मी से निजात पाने के लिए अक्सर लोग ठंडी हवा देने वाले कूलर का इस्तेमाल करते है, लेकिन गर्मी खत्म होते ही यह किसी काम का नहीं रहता। इसी को देखते हुए पाॅलीटेक्निक काॅलेज आगर के मैकेनिकल ब्रांच प्रथम वर्ष के छात्र मुस्तफा अली दरबार निवासी नलखेडा ने एक ऐसा कूलर बनाया है जो किसी भी मौसम में उपयोग किया जा सकेगा। दरसल मुस्तफा ने दो वर्षो के कठिन प्रयासो के बाद ऐसा कूलर बनाया है, जो गर्मी में ठंडी हवा तो देगा ही, साथ ही ठंड के मौसम में गर्म हवा देने एवं बारिश में कपड़े सुखाने के काम भी आएगा।

Sponsored

इस डिवाइस को भारत सरकार के पेटेंट कार्यालय मुंबई से प्रोविजनल पेटेंट भी मिल चुका है, अब छात्र ने डिजाइन अप्रूवल के लिए डिजाइन एक्ट के तहत इसके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके बाद यह कूलर जल्द ही मार्केट में उपलब्ध होगा।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

इस मल्टीपर्पस कूलर में गर्म हवा देने करने के लिए जिस डिवाइस का इस्तेमाल किया गया है उसमे हीटर की ऊष्मा का प्रभाव ना हो इसके लिए टैफलोन प्लास्टिक का उपयोग किया है। कूलिंग के लिए हनी पैड का भी इस्तेमाल किया गया है। हालांकि शुरुआत से ही मुस्तफा अली स्कूल में एक औसत दर्जे के छात्र रहे है, लेकिन शुरू से ही इन्हें नए नए प्रयोग करके देखने में काफी अधिक रुचि रही है।

Sponsored

इस अविष्कार में नलखेड़ा की अटल टिंकरिग लैब के शिक्षक शैलेंद्र कसेरा का सहयोग रहने के साथ ही कई प्रकार की तकनीकी समस्या आने पर पॉलीटेक्निक काॅलेज के डाॅ. हितेन्द्र सिंह तोमर ने भी इनका सहयोग किया। पाॅलिटेक्निक काॅलेज के वरिष्ठ व्याख्याता डाॅ. हितेंद्र सिंह तोमर का कहना है कि पाॅलिटेक्निक के छात्र द्वारा मोडी फाइट एयर डिवाइस बनाया गया है, जो गर्मी में ठंडी हवा देने के साथ -साथ ठंड में गर्म हवा भी देगा और बारिश के मौसम में यह डिवाइस कपडे सुखाने के काम आएगी। इस डिवाइस को भारत सरकार के मुंबई पेटेंट कार्यालय से प्रोविजनल पेटेंट प्राप्त हो चुका है, अब अप्रूवल के लिए डिजाइन एक्ट में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया हो रही है।

Sponsored

Source- Dainik Bhaskar

Sponsored

Comment here