ADMINISTRATIONAUTOMOBILESBreaking NewsMUZAFFARPURNationalSTATE

बिहार में 4050 सामुदायिक हेल्थ ऑफिसर की होगी नियुक्ति, B.Sc Nursing एवं GNM की होगी बहाली

बिहार राज्य में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के तहत 4050 सामुदायिक हेल्थ ऑफिसर की नियुक्ति की जानी है। इससे लाभ यह होगा कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाने में सहायता मिलेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने वाले ये स्वास्थ्यकर्मियों, आशा का नेतृत्व करेंगे। स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य समिति द्वारा संविदा के आधार पर नियुक्ति की प्रक्रिया प्रारंभ की गयी है। इसमे 936 पद अनारक्षित है, जबकि 499 पद अनारक्षित महिलाओं के लिए निर्धारित किए गए हैं।

Sponsored

विभाग के मुताबिक सभी CHO की बहाली के लिए BSC/पोस्ट बेसिक BSC नर्सिंग एवं GNM योग्यताधारकों को यह अवसर दिया जाएगा। केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से प्राप्त डिग्री ही इसके लिए मान्य होगी। जिसके लिए 3 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। इसके साथ ही अनारिक्षत, पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये एवं बिहार निवासी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं महिला आवेदकों को 250 रुपये आवेदन शुल्क ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

Sponsored

वहीं जो सीएचओ के पद पर पहले से कार्यरत है, उन्हें पुन: आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। आवेदकों को पदधारण करने के पूर्व 1.50 लाख रुपये का बांड पेपर 1000 रुपये के स्टांप पेपर पर लिखकर देना होगा। अभ्यर्थी का केंद्रीय या किसी भी राज्य सरकार की नर्सिंग काउंसिल में स्थायी रूप से निबंधित होना अनिवार्य है। विभाग के मुताबिक जो अभ्यर्थि CHO के पद के लिए चयनित होंगे उनको 25 हजार रुपये मासिक मानदेय मिलेगा। साथ ही 15 हजार रुपये उपलब्धि आधारित इन्सेंटिव के रूप में भुगतान किया जाएगा। इन्सेंटिव का भुगतान चयनित अभ्यर्थियों द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं को आमलोगों तक पहुंचाने के लिए किए गए कार्यों में उल्लेखनीय उपलब्धि पर किया जाएगा।

Sponsored

Comment here