ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolicePoliticsTravel

पटना के JP सेतु के बगल में बनेगा एक और ​6 लेन पुल, नए साल में बिहार वालों को मोदी सरकार का तोहफा

PATNA-केंद्र ने मानी मांग, अब जेपी सेतु के समानांतर 4 नहीं 6 लेन चौड़ा पुल; 41 किमी में गंगा पार जाने को 28 लेन होंगे : दीघा (जेपी) सेतु के समानांतर गंगा नदी पर बनने वाला नया सेतु अब 4 लेन नहीं 6 लेन चौड़ा होगा। भविष्य के यातायात के दबाव को देखते हुए केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सचिव और राज्य के पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव के बीच हुई बैठक में जेपी सेतु के समानान्तर प्रस्तावित 6-लेन पुल बनाने पर सहमति बन गई है।

Sponsored

इसके साथ ही अब राजधानी पटना में 41 किलोमीटर की दूरी में गंगा नदी पर 28 लेन चौड़ाई वाले 4 बड़े सेतु हो जाएंगे। राज्य के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि जेपी सेतु के समानान्तर नये 4 लेन पुल के निर्माण के लिये बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा तैयार कराये गये डीपीआर पर स्वीकृति के क्रम में उसे 6 लेन करने पर सहमति बनी। पुल के निर्माण में 100 मीटर से लम्बे स्पैन के निर्माण हेतु उन्नत तकनीक के अल्ट्रा हाई परफॉरमेंस कंक्रीट का उपयोग किया जायेगा। इससे परियोजना की लागत घटेगी और बिहार के इंजीनियर नये तकनीक से अवगत होंगे।

Sponsored
DEMO PHOTO

पटना के पूर्वी पश्चिमी दोनों छोर पर दो और सेतु बन रहे, 6 लेन कच्ची दरगाह बिदुपुर सेतु और 6 लेन शेरपुर दिघवारा सेतु
पटना शहर के पूर्वी पश्चिमी दोनों छोर पर दो और सेतु बन रहे हैं। पूर्वी छोर पर 6 लेन कच्ची दरगाह बिदुपुर सेतु और पश्चिमी छोर पर 6 लेन शेरपुर दिघवारा सेतु। गांधी सेतु से 13 किलोमीटर पूरब 6 लेन कच्ची दरगाह बिदुपुर सेतु का तेजी से निर्माण किया जा रहा है। 19.76 किलोमीटर लंबे इस पुल का 51 फीसदी निर्माण हो चुका है जिले जनवरी 2024 तक पूरा लेने का लक्ष्य तय किया गया है।

Sponsored

Comment here