BIHARBreaking NewsBUSINESSNational

नहीं रहे भारती भवन पब्लिशर्स एन्ड डिस्ट्रीब्यूटर्स के सह संस्थापक तरित कुमार बोस, शोक की लहर

Patna ; पुस्तकों के प्रकाशन एवम वितरण क्षेत्र में बिहार का नाम सिर्फ बिहार ही नहीं, बल्कि पूरे भारत और दुनिया तक फैलाने, पटना के गोविंद मित्रा रोड में महज 5 लोगों की टीम से काम शुरू कर देश दुनिया के 30 से भी अधिक शहरों में कार्यालय और हजारों को नौकरीपेशा देने वाले अद्भुत कर्मयोगी भारती भवन पब्लिशर्स एन्ड डिस्ट्रीब्यूटर्स के सह संस्थापक तरित कुमार बोस के निधन की खबर आ रही है। 1960-70 के दशक में अपने बड़े भाई स्व मोहित कुमार बोस के साथ शुरू किये भारती भवन को सफलता के शिखर तक पहुंचाने का श्रेय आपको जाता है।

Sponsored

कहा तो यह भी जाता है कि एक समय मे जब पूरे बिहार से कुछ लोग ही आयकर रिटर्न दाखिल करते थे, पटना में सर्वाधिक आयकर / वाणिज्य कर दाता के रूप में आपकी पहचान थी। व्यापार में ईमानदारी और अनुशासन आपके प्रिय अस्त्र थे। व्यापारिक जगत और खासकर बिहार में बांग्ला समाज नें आज एक अदभुत कर्मयोगी खो दिया। बहुत कम लोग जानते होंगें की स्व बोस साहब का फोटोग्राफी से खास लगाव था, और उनका शौक भी।

Sponsored

भारती भवन एक शैक्षणिक प्रकाशन संस्थान है जिसकी शुरुआत पटना में सन्1943 में हुई थी। इस समूह ने विद्यालयों और प्रतियोगिताओं के लिए कई पुस्तकें छापी हैं। आज इसके कार्यालय पटना के अलावे दिल्ली, राँची, बेंगलुरु जैसी जगहों पर हैं। प्रसिद्ध प्रोफ़ेसर एच सी वर्मा की ‘कॉन्सेप्ट्स ऑफ फिजिक्स’ इस प्रकाशन की सबसे प्रसिद्ध पुस्तकों में से एक है। इनकी पुस्कें अंग्रेज़ी और हिन्दी में होती हैं।

Sponsored

Comment here