Breaking NewsBUSINESSInternationalNationalTECHNOLOGYWhat's New

दुनिया का पहला अंडरग्राउंड होटल, जिसके दो फ्लोर जमीन के ऊपर और 16 पानी के अंदर

दुनिया में अभी के समय में एक से बढ़कर एक आलीशान और महंगे होटलों के बारे में पढ़ा, सुना और देखा होगा, लेकिन क्या आपने जमीन के अंदर बने होटल के बारे में सुना है? जी हां, चीन (China) के शंघाई शहर में दुनिया का पहला अंडरग्राउंड 5 स्टार होटल (Underground 5 Star Hotel) बनाया गया है, जिसके कुल 18 फ्लोर में से 16 जमीन के नीचे हैं और केवल दो फ्लोर ही जमीन के ऊपर दिखाई देते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में…

Sponsored

आपको बता दे की ये अंडरग्राउंड होटल अपनी बनावट के साथ अपने विराट रूप के लिए भी चर्चा में है. मध्य चीन के शेशान पर्वत श्रंखला की एक 90 मीटर बड़ी चट्टान के भीतर ये 5 सितारा होटल बनाया गया है. 88 मीटर गहरे इस होटल का नाम इंटरकॉन्टिनेंटल शंघाई वंडरलैंड (Intercontinental Shanghai Wonderland‌) और शिमाओ क्वैरी होटल है. इस होटल के सबसे नीचे वाले दो फ्लोर पानी के अंदर हैं.

Sponsored

इस होटल में हैं 383 कमरे : खास बात यह है की 49,409 मीटर स्क्वायर में फैले इस होटल में पर्यटकों के लिए 383 कमरे बनाए गए हैं, जिसमें से हर वक्त समुद्र का नजारा देखने को मिलता है. वहीं इस होटल के दो फ्लोर 10 मीटर गहरे एक मछलीघर (एक्वैरियम) से घिरे हुए भी हैं.

Sponsored

ग्लास वॉटरफॉल है होटल का मुख्य आकर्षण : मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस होटल का मुख्य आकर्षण ग्लास वॉटरफॉल है, जिसे होटल के बीचोंबीच बनाया गया है ताकि होटल के हर कमरों से झरने का व्यू मिल सके. ये पर्यटकों के अनुभव को और शानदार बनाता है. इसके अलावा, प्रकृति के सौंदर्य के साथ बंजी जम्पिंग और रॉक क्लाइंबिंग जैसी गतिविधियों का भी पर्यटक आनंद उठा सकते हैं.

Sponsored

10 साल में बनकर तैयार हुआ अंडरग्राउंड होटल : बताते चले की ब्रिटिश आर्किटेक्ट मार्टिन जोकमैन द्वारा डिजाइन किए गए इस अंडरग्राउंड होटल को बनाने में करीब 10 साल का समय लगा और करीब 2000 करोड़ रुपये का खर्च आया. यहां के सुइट में ठहरने के लिए एक रात का किराया करीब 35 हजार रुपये है.

Sponsored

दुनिया के लिए उदाहरण बना ये होटल : SNC-Lavalin’s एटकिंस के सीनियर डिजाइन डायरेक्टर जेसन हुचिंग्स ने कहा, ‘यह होटल उन सब चीजों का उदाहरण पेश करता है जिसके लिए हमने भरसक प्रयास किया: टिकाऊ, नवोन्मेषी, विशिष्ट, अनूठा, और प्रेरणादायक. इसका क्रेडिट हमारे क्लाइंट और इसमे शामिल डिजाइन टीम को जाता है.’

Sponsored

Comment here