ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

दरभंगा हाउस में शिफ्ट होगा वाणिज्य कॉलेज, पीजी की पढ़ाई के लिए पटना यूनिवर्सिटी बनायेगा नया भवन

पटना यूनिवर्सिटी में साइंस ब्लॉक बनाया जाएगा। इसके लिए प्रस्ताव बनाया जा रहा है। ब्लॉक निर्माण के लिए जगह चिन्हित कर ली गई है। यह इमारत साइंस कॉलेज में पुराने टीचर्स क्वार्टर को ध्वस्त कर बनाया जाएगा। नए भवन में साइंस स्ट्रीम के सभी साथ पीजी विभाग शिफ्ट किए जाएंगे।

Sponsored

यह बहुमंजिला इमारत होगा। इसमें हर विभाग के लिए एक मंजिल दिया जायेगा। साथ ही कॉमन रूम, ऑडिटोरियम, स्टाफ रूम, लाइब्रेरी समेत एकेडमिक गतिविधियों से संबंधित हर चीज के लिए कमरे होंगे। फिलहाल कला और समाजिक विज्ञान के लिए पीजी दरभंगा हाउस में चल रहे हैं। बानी जी इस टीम के सभी पीजी विभाग साइंस कॉलेज में अंडर ग्रेजुएट विभागों के साथ चल रहे हैं।

Sponsored

पटना विश्वविद्यालय में 149 करोड़ की लागत से नए प्रशासनिक भवन और एकेडमिक भवन का निर्माण जल्द ही शुरू होने वाला है। पटना कॉलेज के न्यू हॉस्टल के नजदीक इस भवन का निर्माण होगा। इसकी पहली इंस्टॉलमेंट लगभग 10 करोड़ रुपए निर्गत हो चुके हैं। सीएम नीतीश कुमार इसकी आधारशिला रखने वाले हैं। न्यू हॉस्टल को तोड़ा जाना है। यहां प्रशासनिक भवन का निर्माण होते ही दरभंगा हाउस में कला संकाय और सामाजिक विज्ञान के सभी पीजी विभाग इस भवन में शिफ्ट हो जाएंगे।

Sponsored

दरभंगा हाउस खाली होते ही वहां वाणिज्य कॉलेज घोषित किया जाएगा। बता दें कि फिलहाल चार से पांच कमरों में पटना कॉलेज के पीछे वाणिज्य कॉलेज एक भवन में चल रहा है। कॉलेज का अपना भवन सैदपुर में बनना है, मगर अब तक राशि सैंक्शन नहीं हुई है। सैदपुर में पूर्वप्राचार्य बीएन पांडे उक्त भवन निर्माण के लिए भूमि पूजन कर चुके हैं।

Sponsored

पटना विश्वविद्यालय के विकास पदाधिकारी प्रो परिमल खान कहते हैं कि पटना विश्वविद्यालय में साइंस ब्लाक का निर्माण किया जाना है। इसका प्रस्ताव बन रहा है। शीघ्र ही राज्य सरकार को दिया जाएगा। विज्ञान के पीजी विभाग के लिए जगह की बहुत दिक्कत है। इसी को देखते हुए प्रस्ताव को बनाया जा रहा है।

Sponsored

Comment here