ADMINISTRATIONBreaking NewsNational

आपने सोचा है कभी भारत में 6, 7, 8, 9 से ही क्यों शुरू होते हैं मोबाइल नंबर, जाने वजह

लगभग दो दशक बाद, हम कुछ ही सेकंड में दुनिया भर में किसी से बात करने के लिए काबिल हो गए क्योंकि मोबाइल ने पूरी दुनिया में क्रांति ला दी. कनेक्टिविटी में सुधार मोबाइल फोन के कारण संभव हुआ है जो सिम कार्ड द्वारा संचालित होते हैं. सिम कार्ड को सक्रिय करने से आपको एक मोबाइल नंबर मिलता है और इसका उपयोग वह व्यक्ति कर सकता है जो आपसे कॉन्टेक्ट करने के लिए फोन कॉल करना चाहता है. भारत में एक मोबाइल नंबर में 10 अंक होते हैं.

Sponsored

इसी तरह अगर आप भारत से हैं तो किसी समय आपने अपने मोबाइल नंबर के शुरुआती अंकों के बारे में जरूर सोचा होगा. आपके मोबाइल नंबर के शुरुआती अंक +91 से शुरू होते हैं (जो कि भारत का कंट्री कोड है) और उसके बाद 6, 7, 8 या 9 जैसे अंक आते हैं. इसमें आपने यह भी सोचा होगा कि शुरुआती अंक 0, 1 से क्यों शुरू नहीं होते या फिर शुरुआत में 2, 3, 4, या 5 क्यों नहीं होते. हमने इसके लिए यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि आखिर क्यों भारत में मोबाइल नंबर केवल 6, 7, 8, और 9 के अंकों से शुरू क्यों होता है.

Sponsored

1 से क्यों शुरू नहीं होते नंबर

Sponsored

1 से शुरू होने वाले अंकों वाले टेलीफोन नंबर आमतौर पर सरकारी सेवाओं से जुड़े होते हैं. सरकारी सेवाओं में पुलिस, अग्निशमन सेवाएं, एम्बुलेंस आदि शामिल हैं. इस कारण से, भारत में व्यक्तिगत नंबर 1 से शुरू नहीं हो सकते हैं.

Sponsored

ये नंबर होते हैं लैंडलाइन में इस्तेमाल

Sponsored

यदि आप किसी सरकारी सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको 1 से शुरू होने वाला एक नंबर डायल करना होगा. वहीं दूसरी ओर 2, 3, 4 और 5 से शुरू होने वाले नंबर हैं. गौरतलब है कि 2, 3, 4 और 5 से शुरू होने वाले नंबरों का इस्तेमाल लैंडलाइन फोन द्वारा किया जाता है. यही कारण है कि इन अंकों वाले मोबाइल नंबरों को मोबाइल नंबर के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.

Sponsored

0 का यहां होता है इस्तेमाल

Sponsored

नंबर 0 का उपयोग लैंडलाइन नंबरों के लिए एसटीडी कोड के रूप में किया जाता है. इसलिए, इसका उपयोग भारत में मोबाइल नंबरों के लिए नहीं किया जा सकता है. तो उम्मीद करते हैं आपको अब इसके बारे में जानकारी मिल गयी होगी कि आखिर भारत में 0, 1, 2, 3, 4 और 5 नंबर से मोबाइल नंबर क्यों होते हैं.

Sponsored

हालांकि यह जानकारी आधिकारिक तो नहीं है लेकिन हम इन्हीं कारणों से यह मान सकते हैं कि भारत में मोबाइल के शुरुआत में 0 से 5 तक की संख्या नहीं होती है बल्कि 6 से 9 तक के अंक होते हैं. लेकिन इसके अलावा अन्य कोई भी कारण दिखता नहीं है.

Sponsored

Comment here