AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

अच्छी पहल : प्रदेश की ग्रामीण सड़कें भी होंगी सुरक्षित, लगाए जा रहे हैं क्रैश बैरियर

आए दिन प्रदेश में अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में कई सारे लोगों की जान चली जाती है। सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने फैसला किया है कि बिहार के ग्रामीण सड़कों पर भी क्रैश बैरियर लगाया जाएंगे। को बता देंगे क्रैश बैरियर रेलिंग जैसा एक लोहे का स्ट्रक्चर होता है जो गाड़ियों को सड़क से नीचे गड्ढे में जाने या पेड़ से टकराने में रोकता है।

Sponsored

केंद्र सरकार के निर्देश के बाद प्रदेशभर के नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे के किनारे क्रैश बैरियर लगाया जा चुका है बाकी बचे सड़कों पर लगाया जा रहा है।

Sponsored

ऐसे में परिवहन विभाग के साथ पिछले माह हुई अन्य विभागों की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि जल्द- से- जल्द ग्रामीण सड़कों पर भी क्रैश बैरियर लगाने का काम को पूरा कर लिया जाये

Sponsored

।परिवहन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक पिछले महीने हुई समीक्षा बैठक में पाया गया है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के तहत नेशनल नेशनल हाइवे पर 2680 किमी सड़कों में 399 किलोमीटर सड़क दुर्घटना के लिए संवेदनशील है।इसमें से लगभग 300 किमी में क्रैश बैरियर लगाया जा चुका है,जबकि 100 किलोमीटर में क्रैश बैरियर लगाने का काम जारी है।

Sponsored

वहीं पथ निर्माण विभाग के अधीन 2686 किलोमीटर सड़कों में से 937 स्थानों को सड़क दुर्घटना के लिहाज से खतरनाक माना गया है। इसमें अब तक 700 से अधिक स्थानों पर क्रैश बैरियर लग चुके हैं, जबकि अन्य 200 स्थानों पर क्रैश बैरियर लगाने का काम चल रहा है।

Sponsored

राज्य में सबसे ज्यादा मौत 59% नेशनल हाईवे पर होती है। स्टेट हाईवे पर 21% तथा बाकी 30% अन्य ग्रामीण सड़कों पर होती है।

Sponsored

इस लिहाज से ग्रामीण सड़कों पर भी क्रैश बैरियर लगाने के बाद दुर्घटनाओं में कमी आएगी।

Sponsored

 

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here