ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार प्रशासानिक सेवा की परीक्षा में पश्चिम चंपारण के बेटे बेटियों ने मारी बाजी, पढ़िए इनकी कहानी

बीपीएससी में 41वां रैंक लाकर अपूर्वा डीएसपी बनेंगी। उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी मेहनत पर पूरा भरोसा है कि वो जल्द ही यूपीएससी में भी कामयाबी हासिल करेंगी। सोनिया वर्मा का चयन श्रम विभाग में लेबर इंफोर्समेंट ऑफिसर के रुप में हुआ है।

बेतिया के बानूछापर विवेक विहार कॉलोनी में रहने वाली और गोपालपुर चनपटिया के स्थायी निवासी एन ज्योति बाला और मझौलिया के अमवामझार स्कूल के स्नातक प्राध्यापक नींदराज प्र.यादव की पुत्री अपूर्वा ने बिहार प्रशासनिक सेवा की 66वीं परीक्षा में 41 वें रैंक के साथ उत्तीर्ण होकर पुलिस उपाधीक्षक का पद पाया है।

Sponsored

अपूर्वा ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता के स्नेह के साथ अपने स्वर्गीय नाना प्रो. रामेश्वर राय के आशीर्वाद को दिया है। अपूर्वा बतातीं हैं कि यह कामयाबी उनके कैरियर का एक सुखद पड़ाव है।

Sponsored

उनकी पढ़ाई और तैयारी अभी जारी रहेगी। क्योंकि उनका सपना यूपीएससी की प्रतिष्ठित परीक्षा में कामायबी का परचम लहराने का है।

Sponsored

सोनिया बनी लेबर इंफोर्समेंट ऑफिसर

66वीं बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में बेतिया नगर की सोनिया वर्मा ने सफलता पाई है। उनका चयन श्रम विभाग में लेबर इंफोर्समेंट ऑफिसर के रुप में हुआ है।

Sponsored

नगर के राजगुरू चौक निवासी सोनिया के चयन से उनके परिवार में खुशी का माहौल है। सोनिया के पिता राजेश कुमार वर्मा नेशनल इश्योरेंस में अभिकर्ता है।

Sponsored

वहीं माता सुनिता वर्मा और बड़े भाई गौरव कुमार वर्मा ने उनकी सफलता पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि कई वर्षों की कठिन परिश्रम पर उन्हें सफलता मिली है।

Sponsored

सोनिया ने सरस्वती शिशु बालिका मंदिर से 10वीं, संत तेरेसा हाई स्कूल से 12वीं और एमजेके कॉलेज से गणित विषय में स्नात्तक की डिग्री हासिल की।

Sponsored

उन्होंने लंगट सिंह कॉलेज मुजफ्फरपुर से गणित से पीजी की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास की। उन्होंने बताया कि गणित को मुख्य विषय रखकर उन्होंने परीक्षा दी थी। उन्होंने सेल्फ स्टडी के सहारे ही इस परीक्षा में सफलता पाई है।

Sponsored

मझौलिया के साकेत बने सप्लाई इंस्पेक्टर

मझौलिया के बैठनिया निवासी उत्क्रमित मध्य विद्यालय वृत्ति टोला गुरचुरवा के शिक्षक प्रदीप कुमार राय एवं लालसा राय के प्रथम पुत्र साकेत कुमार ने बीपीएसी में 310 वां रैंक लाकर सप्लाई इन्स्पेक्टर के पद पर चयनित होकर पूरे पंचायत, प्रखंड एवं जिला का नाम रोशन किया है।

Sponsored

इस उपलब्धि का श्रेय साकेत कुमार ने अपने माता पिता एवं गुरुजनों को दिया है। ध्यातव्य हो कि साकेत कुमार की प्रारंभिक शिक्षा उत्क्रमित मध्य विद्यालय वृत्ति टोला गुरचुरवा मझौलिया से हुई है।

Sponsored

प्रभात बने अंचल में राजस्व अधिकारी

सिकटा के स्थानीय पंचायत पुरैनिया गांव के रामायण प्रसाद कुशवाहा व उमरावती देवी के पुत्र प्रभात कुमार ने 66 वीं बीपीएससी की परीक्षा में 129 वां रैंक लाकर पंचायत का नाम रौशन किया है।

Sponsored

ये अंचल में राजस्व अधिकारी बने हैं. प्रथम प्रयास में ही यह सफलता अर्जित कर परचम लहरा दिया है। प्रभात के पिता ओमान में एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम करते है। इनकी मां एक गृहिणी है। प्रभात दो भाई व एक बहन में सबसे बड़ा है।

Sponsored

इसकी प्रारंभिक शिक्षा सिकटा स्थित आर्दश बालक मध्य विद्यालय से हुई। उसके बाद सैनिक स्कूल गोपालगंज में छह से बारह वर्ग तक पढाई किया। वर्ष-2019 में बीएचयू से अर्थशास्त्र में स्नातक किया।

Sponsored

बीपीएससी की तैयारी अपने कॉलेज के दौरान शुरू कर दिया था। अर्थशास्त्र को वैकल्पिक विषय रखकर अंग्रेजी माध्यम से मुख्य परीक्षा दिया।

Sponsored

पहले प्रयास में 129 वां रैंक हासिल किया। सफलता का श्रेय ये अपने माता-पिता, दोस्त एंव गुरुजनों को देते हैं। आपको बता दें कि प्रभात बनारस से ही एमए का अंतिम वर्ष का छात्र हैं तथा छोटे भाई शत्रुधन कुमार स्नातक कर कॉम्पिटिशन की तैयारी में हैं।

Sponsored

Comment here