ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

PM किसान का पैसा चाहिए तो 15 अगस्त तक करें ये काम, बिहार के 19 लाख किसानों को होगी परेशानी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) का लाभ ले रहे किसानों के लिए एक बड़ी खबर है, कृषि मंत्रालय के आदेश के मुताबिक अगर किसान इस काम को 15 अगस्त से पहले पूरा नहीं कर पाते है तो उन्हें आगे की किश्त नहीं मिल पायेगी। इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों में से अधिकतर ने यह काम करा लिया है हालाँकि अभी भी बहुत से किसान इसे पूरा नहीं कर पाए है।

Sponsored

15 अगस्त कर करा ले यह काम

दरसल हम बात कर रहे है ई-केवाईसी की, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है। ई-केवाईसी कराने की प्रक्रिया महीनों से चल रही है। हालाँकि अभी भी बहुत से किसान अपने  ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाए है। इसी को ध्यान में रखते हुए कृषि मंत्रालय ने एक बार फिर से ई-केवाईसी कराने के लिए अंतिम तिथि में बढ़ोतरी की है. किसान अब यह काम 15 अगस्त तक करा सकते हैं।

Sponsored

Sponsored

बिहार के 19 लाख किसान अभी भी नहीं कराए है सत्यापन

आपको जानकर हैरानी होगी कि बिहार में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े 19 लाख से ज्यादा लाभार्थियों ने अब तक ईकेवाईसी नहीं करवाई है। अगर लाभार्थियों को इस योजना का लाभ उठाना है तो 15 अगस्त तक सीएससी सेंटर पर जाकर ईकेवाईसी जरूर करवाएं। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक राज्य के 77 फीसदी किसानों ने सत्यापन करवा लिया है।

Sponsored

इस तरह से करें सत्यापन

किसान अपने आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबपर पर ओटीपी मंगाकर खुद से और बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन प्रोसेस के जरिए अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। जो किसान ईकेवाईसी के जरिए सत्यापन कराएंगे उन्हेँ किसान सम्मान निधि की अगली किस्त का भुगतान किया जाएगा। सत्यापन नहीं करवाने वाले किसानों के बैंक खाते में पैसा नहीं आएगा।

Sponsored

हर साल मिलती है 6 हजार रूपए

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को हर साल तीन किस्तों में 6 हजार रुपये की राशि दी जाती है। यह पैसा सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में आता है। किसान सम्मान निधि की अगली किस्त 30 नवंबर से पहले जारी की जाएगी। अगली किस्त उन्हीं किसानों को मिलेगी जिन्होंने ईकेवाईसी करवा ली होगी।

Sponsored

Comment here