ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के किसानों के लिए खुशखबरी, प्रति एकड़ 750 रुपए डीजल अनुदान देगी नीतीश सरकार

बिहार के किसानों को राज्य सरकार ने सौगात दी है। किसानों को धान सहित खरीफ की फसल सिंचाई के लिए सरकार के द्वारा मिलने वाले डीजल सब्सिडी की राशि 600 रुपए प्रति एकड़ से वृद्धि कर 750 रुपए कर दी गई है। राज्य कैबिनेट की बैठक में इसकी स्वीकृति दे दी है। प्रदेश के लाखों किसानों को इसका लाभ मिलेगा।

Sponsored

कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने बताया कि डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के मद्देनजर प्रति लीटर सब्सिडी में नीतीश सरकार ने 15 रुपए की वृद्धि की है जिससे किसानों को राहत मिले। जानकारी हो कि अनियमित मानसून, कम बारिश और सूखे जैसी स्थिति को देखते हुए नीतीश सरकार ने किसानों को डीजल सब्सिडी देने का फैसला लिया है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए इस कोष में कुल 29 करोड़ 95 लाख रुपए अग्रिम राशि के रूप में स्वीकृत किए गए हैं।

Sponsored
750 रुपए डीजल अनुदान देगी नीतीश सरकार : बिहार ख़बर

सरकार किसानों को 60 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से अनुदान दे रही थी, लेकिन अब इस राशि में बढ़ोतरी होकर प्रति लीटर 75 रुपए कर दिया गया है। खरीफ फसलों के एक एकड़ की खेती के लिए 10 लीटर डीजल खपत के अनुमान के आधार पर किसानों को प्रति एकड़ 750 मिलेंगे। किसानों को यह अनुदान अधिकतम 8 एकड़ तक की खेती के लिए मिलेगा।

Sponsored

ऑनलाइन मिले आवेदन को ज्यादा से ज्यादा 10 दिनों के अंदर निष्पादित कर किसानों के बैंक अकाउंट में सब्सिडी की राशि भेज दी जाएगी। किसानों को आवेदन के समय रजिस्टर्ड पेट्रोल पंप विक्रेता से डीजल खरीद गया कंप्यूटराइज बिल अपलोड करना होगा। किसान के द्वारा खरीदे गए डीजल से वास्तविक में खेती हुई है या नहीं, इसकी स्थल पंचायत के कृषि कोऑर्डिनेटर करेंगे।

Sponsored

Comment here