BIHARBreaking NewsSTATE

सरकार का बड़ा फैसला: पैसा नहीं चुकानेवाले चीनी मिलों की होगी नीलामी, विभाग ने डीएम को भेजा पत्र

PATNA: चीनी मिल के कर्मचारियों और गन्ना किसानों के बकाए राशि के भुगतान को लेकर बिहार सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। पैसे का भुगतान नहीं करने वाले चीनी मिलों की अब नीलामी होगी। इसे लेकर गन्ना उद्योग विभाग ने बड़ी पहल की है। गन्ना उद्योग विभाग ने संबंधित जिलाधिकारी को इस संबंध में पत्र भेजा है।

Sponsored




Sponsored

इसे लेकर चीनी मिलों को कई बार सरकार की तरफ से अल्टीमेटम भी दिया गया लेकिन इसके बावजूद ना तो किसानों के बकाए राशि का भुगतान किया गया और ना ही चीनी मिल के कर्मियों को ही। अब सरकार ने इन चीनी मिलों पर कार्रवाई का मन बना लिया है। ऐसे चीनी मिलों को चिन्हिंत कर नीलामी की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिसे लेकर संबंधित जिलाधिकारी को पत्र भी लिखा गया है।

Sponsored


Sponsored

गन्ना उद्योग विभाग ने रीगा चीनी मिल, सासामुसा सुगर फ्रैक्ट्री, भारत चीनी मिल, हनुमान चीनी मिल सहित कई चीनी मिल का लिस्ट तैयार किया है जिन पर किसानों का करोड़ो रुपया बकाया है। पहले से बंद पड़े मिल की जमीन को उद्योग विभाग को सौंपा गया है जिस पर एथेनॉल फैक्ट्री लगाने की तैयारी की जा रही है। रीगा चीनी मिल पर 60 करोड़ तो वही सासामुसा पर 40 करोड़ रुपया बकाया है। भुगतान की अंतिम तिथि 30 जुलाई निर्धारित की गयी है।

Sponsored


Sponsored

गन्ना उद्योग विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने बताया कि यदि निर्धारित तिथि पर चीनी मिल कंपनी पैसे का भुगतान नहीं करती है तब इसे नीलाम कर ब्याज समेत किसानों को राशि का भुगतान किया जाएगा। जब तक किसानों के बकाया राशि का भुगतान नहीं हो जाता तब तक कंपनी को चीनी मिल चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Input: FirstBihar

Sponsored

Comment here