BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

नेपाल में मूसलाधार बारिश के बाद हाई अलर्ट पर बिहार, नदियों के जलस्तर में आ सकती है वृद्धि

muzaffarpur-hill-rivers-including-gandak-and-masan-are-in-spate-th

बिहार में मानसून एक बार फिर से सक्रिय है. इस वजह से कई इलाकों में बारिश हो सकती है. नेपाल में नेपाल में शुक्रवार को भारी बारिश होने के कारण बिहार में जल संसाधन विभाग ने हाई अलर्ट जारी किया है. उधर मौसम विभाग ने भी चेतावनी जारी की है कि पटना के विभिन्न इलाकों में अगले दो से तीन घंटे में वज्रपात के साथ बारिश हो सकती है.

Sponsored




Sponsored

नेपाल के पोखरा में शुक्रवार को भारी बारिश होने के कारण बिहार में अलर्ट जारी किया गया है. पोखरा इलाके में शुक्रवार को 280 एमएम मूसलाधार बारिश हुई है. इससे गंडक का पानी बिहार में एक बार फिर से बढ़ने की आशंका है. इसलिए जल संसाधन विभाग ने बिहार के मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, वैशाली, पूर्वी चम्पारण और पश्चिमी चम्पारण जिलों को अधिक सावधानी बरतने और तटबंधों पर निगरानी रखने का आदेश दिया है.

Sponsored


Sponsored

नेपाल से पानी गंडक नदी में आने की आशंका है. लेकिन बिहार सरकार ने एहतियातन बागमती नदी और कोसी नदी से जुड़े जिलों को भी सतर्क कर दिया गया है. गौरतलब हो कि इन नदियों के जलग्रहण क्षेत्र में भी वर्षा काफी हुई है. इन जिलों के डीएम को भी विभाग ने संदेश दिया है. साथ ही अपने इंजीनियरों को कहा है कि वह 24 घंटे जलस्तर पर निगरानी रखें और तटबंधों पर पेट्रोलिंग करते रहें.

Sponsored


Sponsored

जल संसाधन विभाग का मानना है कि गंगा अधिसंख्य जगहों पर लाल निशान से नीचे है. लिहाजा खतरा बहुत गंभीर नहीं है. लेकिन इसके बावजूद भी आदेश दिया गया है. नेपाल में हो रही मूसलाधार बारिश पर भी जल संसाधन विभाग की नजर है.

Sponsored


Sponsored

उधर मुजफ्फरपुर जिला समेत उत्तर बिहार में अगले दो-तीन दिनों तक बारिश की संभावना नहीं है. यहां मौसम शुष्क रहेगा. इसके बाद 6 से 8 सितंबर के बीच कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है. शु्क्रवार को अगले 8 सितंबर तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विवि, पूसा के मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है.

Sponsored


Sponsored

बताया जा रहा है कि इस दौरान उत्तर बिहार में हल्के बादल छाए रह सकते हैं. अगले दो -तीन दिनों तक अधिकांश जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. हालांकि, तराई क्षेत्रों में छह से आठ सितंबर के बीच कहीं-कही हल्की वर्षा हो सकती है. इस अवधि में अधिकतम तापमान 33 से 36 और न्यूनतम तापमान 25 से 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Input: FirstBihar

Sponsored

Comment here