Breaking NewsNationalPoliticsSTATE

अभी अभी ; भारत के इस इलाके में फिर डोली धरती, महसूस किए गए भूकंप के तगड़े झटके, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग

हिमाचल प्रदेश में कई इलाकों में शनिवार को भूकंप (Earthquake) के तगड़े झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटकों के बाद लोग घबराकर अपने घरों से बाहर आ गए। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई। नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के अनुसार, रात करीब 8.22 बजे आए भूकंप का केंद्र कांगड़ा की करेरी लेक (Kangra’s Kareri) रही। भूकंप से जान माल के नुकसान की कोई खबर तो नहीं है ले‍किन तेज झटकों के चलते लोग दहशत से घरों से बाहर निकल आए।

Sponsored

 

 

 

Sponsored

 

 

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, भूकंप का केंद्र कनेरी में 10 किलोमीटर की गहराई में था। मालूम हो कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और जम्‍मू-कश्‍मीर के कुछ इलाकों को भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील माना जाता है। इन राज्‍यों के पहाड़ी इलाकों में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। हाल के दिनों में हिमाचल प्रदेश में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए हैं। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश हाई सिस्‍म‍िक जोन में आता है और राज्‍य के इलाकों में अक्‍सर हल्‍की तीव्रता के भूकंप आते रहते हैं लेकिन इस बार कांगड़ा में आए भूकंप की तीव्रता ज्‍यादा रही है।

Sponsored

 

 

कुछ रिपोर्टों के मुताबिक, बीते पांच जनवरी को चंबा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। चंबा (Himachal Pradesh) में दो जनवरी को रात करीब पौने 12 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि इसकी तीव्रता बेहद मामूली 2.6 मापी गई थी। आज ही शनिवार को उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये झटके सुबह करीब 11 बजकर 27 मिनट पर महसूस किए गए। रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 3.3 मापी गई। झटके महसूस होने के बाद लोग दहशत में आ गए। बीते दो दिन में उत्‍तराखंड में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Sponsored

 

 

 

Sponsored
Share this Article !

Comment here