BIHARBreaking NewsNationalSTATE

94% ला कर ऋतिका बनी आर्ट्स की थर्ड टॉपर, IAS बन देश की करना चाहती है सेवा

बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड (BSEB) के द्वारा बुधवार को जारी किए गए इंटर रिजल्ट (Bihar Board Inter Exam Result 2022) में आर्ट्स स्ट्रीम में मधेपुरा की ऋतिका रतन (Ritika Ratan) ने 500 में से 470 अंक हासिल कर टॉप 3 में अपना स्थान बनाया है. ऋतिका की इस कामयाबी से उसके परिवार में खुशी की लहर है.

Sponsored

Sponsored

ऋतिका को उसके परिजनों के अलावा उसके शिक्षक और मोहल्ले के लोग भी मिठाई खिला कर बधाई दे रहे हैं. ऋतिका के पिता शशि शंकर यादव पेशे से शिक्षक हैं जबकि मां निशा भारती गृहणी हैं. बचपन से पढ़ने-लिखने में अव्वल ऋतिका की प्रारंभिक शिक्षा मधेपुरा (Madhepura) के माया विद्या निकेतन और नवोदय से हुई जबकि इंटर की परीक्षा सिंहेश्वर के एसएस गुरुकुल में हुई है.

Sponsored

ऋतिका का पैतृक गावं सदर प्रखंड का सहूगढ़ हुलास टोला है. वर्तमान में वो अपने परिवार के साथ मधेपुरा वार्ड नंबर 2 में रहती है. ऋतिका के पिता शशि शंकर यादव मध्य विद्यालय सिमराही, सिंहेश्वर के प्रधानध्याक (प्रिंसिपल) हैं. वो अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और उसे पढ़ाने वाले शिक्षकों को दे रही है. ऋतिका ने कहा कि वो भविष्य में यूपीएससी में जाना चाहती है इसलिए उसने आर्ट्स सब्जेक्ट चुना है.

Sponsored

ऋतिका के पिता शशि शंकर यादव ने बताया कि उनकी बेटी अपनी लगन और मेहनत से इस सफलता को प्राप्त किया है. जब उनसे पूछा गया क्या वो इस परिणाम के लिए तैयार थे? इस पर उन्होंने कहा कि आशा तो नहीं थी, लेकिन बिटिया पर विश्वास था कि वो बेहतर करेगी. वहीं, मां निशा भारती ने बताया कि ऋतिका दिन में 12-12 घंटे पढ़ाई करती थी. उसके विषय में कोई प्रैक्टिकल सब्जेक्ट नहीं था. लेकिन फिर भी वो टॉप 3 में आई.

Sponsored

ऋतिका के थर्ड पोजीशन हासिल करने पर उसको बधाई देने के लिए मोहल्ले के लोगों के साथ उसके शिक्षक भी पहुंचे. वार्ड पार्षद विनीता भारती ने कहा कि ऋतिका ने अपनी प्रतिभा से न सिर्फ अपने परिवार और मेरे वार्ड का बल्कि पूरे जिले और प्रदेश का नाम रौशन किया है. साथ ही ऋतिका के शिक्षक डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि ऋतिका बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल रही है. वो अपना होम वर्क हमेशा पूरा करती थी.

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

INPUT: NEWS18

Sponsored

Comment here