BankBreaking NewsNationalPolitics

ATM से पैसा निकालना होगा महंगा, 1 जनवरी 2022 से देश भर में बदल जाएगा कई सरकारी नियम

PATNA- 1 जनवरी 2022 से बदल जायेंगे ये नियम, जानना आपके लिए है बहुत जरूरी, एटीएम ट्रांजेक्शन : पैसा निकालना होगा महंगा, कैश लिमिट : पोस्ट पेमेंट बैंक से कैश निकालना महंगा, बढ़ेगा टैक्स : एक हजार से कम के कपड़े-जूते हो सकते हैं महंगे, रसोई गैस की कीमत

Sponsored

साल का अंतिम महीना अपने अंतिम पड़ाव पर है. कुछ दिनों के बाद हम नये साल यानी 2022 में प्रवेश कर जाएंगे. इसलिए आपको ये जानना जरूरी है कि नया साल अपने साथ कई तरह के बदलावों को भी साथ लेकर आ रहा है. इनमें वित्तीय बदलाव भी शामिल हैं. जनवरी, 2022 से आम आदमी के दैनिक जीवन से जुड़े कई नियमों में बदलाव नजर आने लगेगा. इन नियमों में एटीएम से कैश निकासी और बैंक से पैसे निकालने से लेकर जमा करने तक से जुड़े नियम शामिल हैं. आइए, इन बदलावों पर डालते हैं एक नजर.

Sponsored

नये साल से ग्राहकों को फ्री एटीएम ट्रांजेक्शन लिमिट पार करने पर अधिक भुगतान वसूला जाएगा. बैंक अभी ग्राहकों को हर महीने गैर मेट्रो शहरों में पांच बार फ्री निकासी की सुविधा देते हैं. इसके बाद हर निकासी पर चार्ज करते हैं. अब यह चार्ज और महंगा होगा़ जीएसटी भी लगेगा.

Sponsored

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के ग्राहकों को एक लिमिट से कैश निकालने व डिपॉजिट करने पर अब चार्ज देना होगा. बैंक के मुताबिक बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने चार बार ही फ्री कैश निकासी की सुविधा है. इसके बाद हर निकासी पर कम से-कम 25 रुपया चार्ज देना पड़ सकता है.

Sponsored

जनवरी से कुछ सामानों पर जीएसटी के स्लैब में भी बदलाव होगा. इसके चलते 1000 रुपये से कम दाम वाले कपड़ों पर जीएसटी की दर पांच फीसदी से बढ़ कर 12 फीसदी हो जायेगी. इसी तरह 1000 रुपये से कम के जूते भी महंगे हो जाएंगे, क्योंकि अब इन पर भी पांच फीसदी के बजाय 12 फीसदी जीएसटी लगेगा.

Sponsored

आपको बता दें कि सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों पर फैसला लेती है. इस महीने यानी साल 2021 के आखिरी महीने दिसंबर में देश के लाखों लोगों को महंगाई का तगड़ा झटका लगा था. भारत की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 103.50 रुपये का इजाफा किया था.

Sponsored

Comment here