ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

6 हजार का कोर्स करके हर महीने कमाए 25 हजार, बिहार के कॉलेज में शुरू हो रहा पाठ्यक्रम

भारी मांग को देखते हुए शुरू किया गया है यह कोर्स। विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी विभाग ने दी मान्यता। अभ्यर्थी पांच से 23 सितंबर तक कालेज की आधिकारिक वेबसाइट पर नामांकन के लिए कर सकते हैं आवेदन। 25 सितंबर को प्रवेश परीक्षा लिया जा सकता है।

बेला स्थित राजकीय महिला पालिटेक्निक में दो नए कोर्स का संचालन होगा। विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी विभाग ने लैंड सर्वेयर और डाटा इंट्री एंड फिनान्सियल अकाउंटिंग कोर्स के संचालन की मान्यता दी है। इसी सत्र से इन दोनों कोर्स में नामांकन शुरू होगा।

Sponsored

विभाग की ओर से इसकी अधिसूचना जारी की गई है। इन दोनों कोर्स की वर्तमान में काफी मांग है। इसको देखते हुए कोर्स को शुरू करने की अनुमति विभाग की ओर से प्रदान की गई है।

Sponsored

6 हजार रुपये शुल्क निर्धारित

दोनों कोर्स में नामांकन के लिए मैट्रिक या इसके समकक्ष शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। लैंड सर्वेयर कोर्स 12 महीने का है। इसके लिए 10 हजार रुपये फीस निर्धारित की गई है।

Sponsored

पहली किस्त में छह हजार और दूसरी में चार हजार रुपये की फीस जमा करनी है। वहीं डाटा इंट्री एंड फिनान्सियल अकाउंटिंग कोर्स छह महीने का है।

Sponsored

इसके लिए छह हजार रुपये शुल्क निर्धारित है। पहली किस्त में 3,500 और दूसरी किस्त में 2,500 रुपये देने होंगे।

Sponsored

नामांकन के लिए वेबसाइट पर आवेदन

अभ्यर्थी पांच से 23 सितंबर तक कालेज के आधिकारिक वेबसाइट पर नामांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये आनलाइन माध्यम से जमा करने होंगे।

Sponsored
After successfully completing the course, one can get a job ranging from 15 thousand to 25 thousand rupees.
पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद 15 हजार से 25 हजार रुपये तक की नौकरी मिल सकती है

इसके बाद भुगतान की पावती और अपने प्रमाणपत्रों का पीडीएफ बनाकर कालेज के ई-मेल आइडी पर 24 सितंबर तक भेजना है। 25 सितंबर को इस कोर्स में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित है।

Sponsored

कम से कम 20 हजार रुपये प्रति माह की नौकरी

लैंड सर्वेयर कोर्स पूरा करने के बाद नौकरी के पर्याप्त मौके मिल सकते हैं। सड़क बनाने वाली कंपनी, पुल निर्माण से जुड़ी कंपनी या फिर अन्य संरचनात्मक ढांचा के निर्माण कार्य से जुड़ी कंपनियों में नौकरी मिल सकती है।

Sponsored

बिहार की बात करें तो यहां भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग की ओर से लैंड सर्वे का काम कराया जाता है। यहां नियोजन के मौके मिल सकते हैं। 10 हजार रुपये के इस कोर्स को पूरा करने के बाद कम से कम 20 हजार रुपये प्रति माह की नौकरी लग सकती है।

Sponsored

15 हजार से 25 हजार रुपये तक की नौकरी

डाटा इंट्री एंड फिनान्सियल अकाउंटिंग कोर्स की बात करें तो इसको पूरा करने में केवल छह हजार रुपये खर्च करने होंगे। इस पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद 15 हजार से 25 हजार रुपये तक की नौकरी मिल सकती है।

Sponsored

व्यावसायिक संस्थाओं, विभिन्न कंपनियों के डीलर, एजेंसी, औद्योगिक प्रतिष्ठानों, बड़ी शैक्षणिक संस्थाओं में डाटा इंट्री आपरेट या फिनान्सियल अकाउंटेंट के रूप सहजता से नौकरी मिल सकती है।

Sponsored

Comment here