ADMINISTRATIONRAJASTHANReligion

250 एकड़ में बन रहा 4 मंजिला ऊँ आकार वाला शिव मंदिर, 26 साल से चल रहा काम, निर्माण पूरा

PATNA ; जोधपुर – साकार हो रहा ॐ, 12 ज्योिर्तलिंग, 1008 शिव मूर्तियां, 26 साल से चल रहा कार्य अगले वर्ष पूरा हो जाएगा, 500 मीटर इमारत की लंबाई व चौड़ाई, 135 फीट जमीन से शिखर की ऊंचाई, 108 कमरे बने है पूरे परिसर में, 2 हजार स्तंभों पर टिका है जाडन में बन रहा भवन

Sponsored

ऊँ का निराकार स्वरूप विश्व में पहली बार साकार होने वाला है। जोधपुर से 75 किलोमीटर दूर जाडन गांव में 250 एकड़ में 4 मंजिला ऊँ आकार की इमारत बनाई जा रही है। 26 साल से निरंतर चल रहे निर्माण कार्य के अगले साल पूरा होने की संभावना है। चार मंजिला इमारत में ओउम आकृति के अग्र, मध्य और नीचे के भाग में बांट कर निर्माण कार्य करवाया गया।

Sponsored

इसके अलावा ओम के ऊपर चंद्र बिंदु में वास्तुनुसार बारीकियों का समावेश किया गया है। मंदिर की परिकल्पना स्वामी महेश्वरानंद ने की। निर्माण कार्य इनके शिष्य योगेश पुरी के निर्देशन में चल रहा है। आश्रम सचिव स्वामी फूलपुरी ने बताया कि पहले तल पर द्वादश ज्योर्तिलिंग बना हुआ है, जिसमें 12 ज्योर्तिलिंग का समावेश किया गया है। साथ ही 1008 शिव नाम की मूर्तियां लगी हुई है। दूसरी मंजिल पर स्फिटिक का शिवलिंग स्थापित किया जाएगा। वहीं तीसरी मंजिल पर ब्रह्मण स्वरूप को निखारा जाएगा। आधा किलोमीटर दायरे में निर्मित इस इमारत में अंतरराष्ट्रीय स्तर की योग यूनिवर्सिटी भी बनेगी।

Sponsored

Comment here