AccidentADMINISTRATIONAUTOMOBILESBankBreaking NewsBUSINESSCRIME

21 साल की पूजा की हिम्मत को सलाम, कुआं हादसे में मां समेत 5 को बचाया, छठे को बचाने में चली गई जान

NEW DELHI : मां समेत 5 को बचाया, छठे को बचाने में डूबी:कुशीनगर की बहादुर बेटी सेना में सिलेक्शन की कर रही थी तैयारी, अब होगा अंतिम संस्कार : वह मात्र 21 साल की थी। लेकिन ​उसकी हिम्मत झांसी की रानी के समान थी। तभी तो उत्तर प्रदेश के कुशीनगर कुंआ हादसे में डूब रहे पांच लोगों को उसने अकेले अपने दम पर बचा लिया। छठे को बचाने के चक्कर में खुद डूब गई। पूजा ने जिसको—जिसको बचाया उसमे उसकी मां भी ​शामिल थी। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला

Sponsored

कुशीनगर के नौरंगिया गांव में हुए कुआं हादसे में मरने वाली 13 महिलाओं में 21 साल की पूजा यादव भी शामिल है। बहादुर बिटिया अब नहीं रही, लेकिन रात के दर्दनाक हादसे के दौरान उसने जो हिम्मत दिखाई गई, उसकी चर्चा अब हर तरफ हो रही है। वह सेना में भर्ती की तैयारी कर रही थी। क्या हुआ जो सिलेक्शन से पहले जिंदगी की जंग हार गई, लेकिन उसने जो बहादुरी दिखाई, उससे पांच लोगों की जान बची, जिनमें दो बच्चे भी हैं।

Sponsored

अंधेरे में हुए हादसे में डूबने वालों में पूजा के साथ उसकी मां भी थी। उसने पहले अपनी मां को बचाया। इसके बाद एक-एक कर 4 अन्य लोगों को भी बचाकर कुएं से बाहर भेजा। छठे की जान बचाते वक्त वह खुद कुएं में डूब गई। आर्मी मैन पिता बलवंत यादव को अपनी बिटिया की शादी की चिंता थी, लेकिन न तो सिलेक्शन हुआ और न ही शादी हो सकी। अब उसका अंतिम संस्कार करने की तैयारी की जा रही है।

Sponsored

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पूजा पर सभी को बचाने की धुन सवार थी। रोते-बिलखते लोग पूजा का हौसला याद कर उसका ही नाम ले रहे हैं। उन्होंने कहा, पूजा ने जब 5 लोगों को बचाया तो लोगों की आस जाग उठी। पूजा छठी जान बचा रही थी, तभी उसने अपना संतुलन खो दिया और खुद पानी में समा गई।

Sponsored

जर्जर कुएं का स्लैब 13 लोगों के लिए यमराज बना। अंधेरी रात और गहरे कुएं में गिरे लोगों की आवाज भी गांव के दूसरे लोगों तक नहीं पहुंच रही थी। ऐसे में पूजा के साथ दूसरी महिलाएं लगातार चिल्लाने लगीं। रात के सन्नाटे में लगातार चिल्लाने से आवाज दूसरे लोगों तक पहुंची। फिर वहां भीड़ जमा हो गई।

Sponsored

पूजा की आवाज सुनकर वहां विपिन ने दौड़ लगाई। उसकी सहायता से पांच लोगों को बचाया। हर बार पूजा खुद को बाहर निकालने की जगह, लोगों से कहती थी। इसे पकड़ो, इसका हाथ पकड़ो, बच्चों को ऊपर निकालो।

Sponsored

पूजा ने पहले अपनी मां लीलावती यादव की जान बचाई। कुएं में लीलावती और पूजा एक ही साथ गिरे। इस दौरान कुएं के बाहर लोगों के पहुंचने पर पूजा ने लीलावती को धक्का देकर उनका हाथ पकड़ा और ऊपर कर दिया। इसी तरह पूजा की मदद से अनूप, उपेंद्र, लीलावती सहित पांच लोगों की जान बच सकी।

Sponsored

तहसीलदार शाही महाविद्यालय सिन्हा में पूजा BA द्वितीय वर्ष की छात्रा थी। उसके दो जुड़वां भाई आदित्य और उत्कर्ष हैं। पिता बलवंत यादव दिल्ली में पोस्टेड हैं, जबकि जुड़वां भाई कक्षा नौ में पढ़ाई कर रहे हैं। पूरा परिवार शिक्षित है। पूजा अपने भाइयों की भी पिता की तरह सेना और पुलिस में भर्ती कराना चाहती थी।

Sponsored

Comment here