AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATE

138 दिन बाद खुला पटना का महावीर मंदिर, सुबह—सुबह हनुमानजी के दर्शन को उमड़ी भीड़

कोरोना की दूसरी लहर की वजह से बंद धार्मिक स्थल 137 दिन बाद गुरुवार से खुल जाएंगे। 10 अप्रैल से मंदिर, मस्जिद समेत अन्य धार्मिक-सामाजिक स्थल बंद कर दिए गए थे। राज्य सरकार ने गुरुवार से इन्हें खोलने की अनुमति दे दी है। लेकिन, मठ-मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों और चर्च समेत सभी धार्मिक स्थलों पर दर्शन, पूजन और इबादत के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में श्रद्धालुओं को कतारबद्ध होकर प्रवेश करना होगा। महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि हनुमान जी के दोनों विग्रहों के दर्शन कर नैवेद्यम प्रसाद अर्पित करते हुए श्रद्धालु निकास द्वार से ही बाहर निकल जाएंगे। कोरोना गाइडलाइन मद्देनजर मंदिर में किसी को रुकने की अनुमति नहीं होगी। मंदिर परिसर में बैठकर पाठ करने की अनुमति भी नहीं होगी। केवल दर्शन करने और पुजारी के माध्यम से प्रसाद अर्पित करने की व्यवस्था रहेगी। दर्शन के लिए आने वाले भक्तों को कतार में भी पर्याप्त दूरी बनाकर रखनी होगी।

Sponsored

घर से ही वजू बनाकर अाएं
मस्जिदाें, खानकाहाें, मजाराें समेत अन्य इबादतगाहाें में नमाज व अन्य धार्मिक अायाेजन हाेंगे। गुरुवार से मस्जिदाें के खाेले जाने की घाेषणा के बाद स्थानीय मस्जिद कमेटियाें ने अपनी अाेर से तैयारी शुरू कर दी है। पटना जंक्शन जामा मस्जिद के सदर फैसल इमाम ने कहा कि लाेग नमाज पढ़ने मास्क लगाकर अाएं। वजू बनाकर अाएं, ताे ज्यादा बेहतर हाेगा। दरी नहीं बिछेगी। फर्श पर ही नमाज हाेगी। काेराेना प्राेटाेकाॅल का पूरी तरह पालन कराया जाएगा। बिहार स्टेट सुन्नी वक्फ बाेर्ड के चेयरमैन माे. इरशादुल्लाह ने कहा कि साेशल डिस्टेंसिंग का पालन करना हाेगा। मस्जिदाें, खानकाहाें व मजाराें काे खाेलने की अनुमति मिल गई है पर लाेगाें काे अब भी परहेज करने की जरूरत है। काेशिश यह करें कि घर से ही वजू बनाकर अाएं अाैर सुन्नत नमाज भी घर से पढ़ कर अाएं। उधर गुरुद्वाराें और गिरिजाघरों में भी काेराेना प्राेटाेकाॅल के साथ लाेगाें काे प्रवेश देने की तैयारी है।

Sponsored

नैवेद्यम व अन्य काउंटर खुलेंगे
महावीर मंदिर के प्रवेश द्वार के निकट सेनेटाइजेशन की व्यवस्था की गई है। बिना मास्क वाले भक्तों को मंदिर में इंट्री नहीं दी जाएगी। प्रवेश द्वार के पास तीनों नैवेद्यम काउंटर खुलेंगे। विभिन्न अनुष्ठान, दरिद्र नारायण भोज और दान आदि के लिए भी काउंटर खुले रहेंगे। लेकिन, हर जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा।

Sponsored

पर्याप्त सुरक्षा बलों की होगी तैनाती
किशोर कुणाल ने बताया कि काफी समय बाद मंदिर खुल रहा है, इसलिए संभावित भीड़ के मद्देनजर जिला पुलिस प्रशासन की ओर से पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती भी रहेगी। जिला पुलिस के जवानों के साथ मंदिर प्रबंधन की ओर से भी निजी सुरक्षा बल और कार्यकर्ता भक्तों को कतारबद्ध रखने और भीड़ नियंत्रण में पुलिस-प्रशासन का सहयोग करेंगे।

Sponsored

 

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here