ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolitics

12 मार्च को राजधानी पटना में होगा स्टार्टअप कान्क्लेव का आयोजन, देश भर से जुटेंगे 700 युवा स्टार्टअप उद्यमी

आगामी 12 मार्च को राजधानी पटना के ज्ञान भवन में स्टार्टअप कान्क्लेव का आयोजन किया जाएगा। इस कॉन्क्लेव में देश भर से 600-700 युवा स्टार्टप जुटेंगे और बिहार सहित देश मे स्टार्टप के भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करेंगे। इस स्टार्टअप कान्क्लेव का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेगे। बिहार में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने बिहार इंडस्ट्री एसोसिएशन को 3 करोड़ रुपए देने का निर्णय लिया है। वहीं, बिहार सरकार भी राज्य में स्टार्टअप करने वाले युवाओं को 3 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता करेगी।

Sponsored

बीआईए के अध्यक्ष अरुण अग्रवाल ने कहा कि इस कॉम्पीटिशन के लिए एक दिसंबर, 2021 से ऑनलाइन आवेदन लिया गया था। इसके लिए पूर्वी भारत समेत देश के अन्य हिस्सों से लगभग 800 आवेदन आए थे। उन्होंने बताया कि आवेदकों ने अपने बिजनेस आइडिया के साथ-साथ शानदार योजनाओं को भी आवेदन के माध्यम से भेजने का काम किया है। इस कान्क्लेव में स्टार्टअप करने वालों से बिजनेस आइडिया एवं बेहतर कार्य करने वाले युवाओं को भी पुरस्कृत किया जाएगा।

Sponsored

हालांकि उद्योग विभाग द्वारा लगातार स्टार्टअप को सहयोग मिलता रहा है। केंद्र सरकार से बीआईए को 3 करोड़ की राशि के अलावा बिहार सरकार से भी 3 करोड़ राशि मिलने हैं। इस तरह केंद्र और राज्य सरकार से दोनो से मिलकर कुल 6 करोड़ की राशि सहयोग के रूप में मिलेगी जिसमें प्रमोशनल ऑफ इंडस्ट्रीज एंड इंटरनल ट्रेड स्टार्टअप इंडिया योजना के तहत केंद्र सरकार से मिलती है।

Sponsored

Comment here