ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsBUSINESSDELHIInternationalNationalPolitics

दिल्ली टू लंदन बस सफर, अब 70 दिन में बस से करिए 18 देशों की सैर, किराया 15 लाख

Delhi To London Bus: अब 70 दिन में बस से करिए 18 देशों की सैर, जानें कितना होगा किराया?. क्या आप कभी बस से विदेश घूमना चाहेंगे? अगर हां तो बहुत जल्द आपका ये सपना पूरा हो सकता है. दरअसल, भारत-म्यांमार बॉर्डर पर आवाजाही सामान्य होने के साथ दिल्ली से लंदन के लिए बस (Delhi To London Bus Service)सर्विस शुरू की जा सकती है. इसी साल सितंबर में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त लग्जरी बसें दिल्ली से लंदन के लिए रवाना हो जाएंगी.

Sponsored

रास्ता तय हो जाने के बाद एडवेंचर्स ओवरलैंड की ओर से ‘बस टू लंदन’ की पहल के तहत इस बस मे यात्रा करने के इच्छुक लोग 70 दिनों में करीब 20 हजार किलोमीटर की दूरी तय करते हुए 18 देशों का सफर कर सकते हैं. इसके लिए आपको 20 हजार डॉलर यानी करीब 15 लाख का पैकेज लेना होगा. इस पैकेज में टिकट, वीजा और अलग-अलग देशों में ठहरने की सुविधा सरीखी सभी सेवाएं शामिल हैं.

Sponsored

इसके साथ ही 46 साल बाद यह दूसरा मौका होगा, जब लोगों को दिल्ली से लंदन के लिए बस सेवा का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा. दरअसल, एक ब्रिटिश कंपनी ने 1957 में वाया दिल्ली लंदन-कोलकाता के बीच बस सेवा की शुरुआत की थी. बस चल रही थी, लेकिन कुछ वर्ष बाद बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी. फिर एक ब्रिटिश यात्री ने डबल डेकर बस बनाकर, दोबारा सिडनी-भारत-लंदन के बीच बस सेवा शुरू की. ये 1976 तक चलती रही. उस वक्त ईरान के अंदरूनी हालात और भारत-पाकिस्तान के बीच के तनाव की स्थिति को देखते हुए बस सेवा को बंद कर दिया गया था.

Sponsored

अब बदल दिया गया रूट अब फिर से एक बार फिर भारत की एक निजी कंपनी ने इस दिशा में काम शुरू किया है. बस सेवा के लिए तमाम कारणों में जिस वजह से पुरानी बस सेवा बंद हुई थी, उससे बचने के लिए बस का पुराना रूट बदल दिया गया है. पाकिस्तान व अफगानिस्तान की जगह अब इसे म्यांमार, थाईलैंड, चीन, किर्गिस्तान होने हुए फ्रांस तक ले जाया जाएगा. इसके साथ ही इंग्लिश चैनल पार करने के लिए क्रूज का भी सहारा लिया जाएगा.

Sponsored

दिल्ली से वाया कोलकाता बस म्यांमार पहुंचेगी. इसके बाद थाईलैंड, लाओस, चीन, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, रूस, लतविया , लिथुआनिया, पोलैंड, चेक गणराज्य, जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम, फ्रांस के बाद लंदन पहुंचेगी.

Sponsored

पुरानी बस की तरह नई बस में भी 20 सीटें होंगी और हर यात्री के लिए अलग से केबिन होगा. इसमें खाने-पीने से लेकर सोने तक की सुविधाएं होंगी. इस बस में सफर करने के लिए वीजा सहित सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ यात्रा कर सकते हैं.

Sponsored

Comment here