Breaking NewsBUSINESSNational

1123 किलो प्याज बेचने के बाद किसान को हुई सिर्फ 13 रुपये की कमाई, जानें पूरा मामला

कोई किसान अगर 1100 किलो से ज्यादा प्याज बेचकर सिर्फ 13 रुपए कमाए तो आपको ये मजाक ही लगेगा. पर ये मामला एकदम सच है और महाराष्ट्र से जुड़ा हुआ है. सर्दियों के मौसम के दौरान प्याज की कीमतों में इजाफे के बावजूद महाराष्ट्र के सोलापुर से एक किसान को 1,123 किलो प्याज बेचकर महज 13 रुपये की कमाई हुई. बता दे की महाराष्ट्र के किसान नेता ने जहां इसे अस्वीकार्य बताया है, वही एक कमीशन एजेंट ने दावा किया कि खराब गुणवत्ता के कारण माल की कम कीमत लगाई गई है।

Sponsored

जानकारी के लिए बता दे की सोलापुर स्थित कमीशन एजेंट द्वारा दी की गई बिक्री रसीद में महाराष्ट्र के एक किसान बप्पू कावड़े ने बाजार में 1,123 किलो प्याज भेजा और इसके बदले उसे केवल 1,665.50 रुपये मिले। इसमें खेत से कमीशन एजेंट की दुकान तक माल ले जाने की श्रम लागत, वजन करने का शुल्क और परिवहन खर्च शामिल है जबकि उत्पादन लागत 1,651.98 रुपये है। इसका मतलब है कि किसान ने केवल 13 रुपये कमाए।

Sponsored

आपको बता दे की कावड़े की बिक्री रसीद ट्वीट करने वाले स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के नेता और पूर्व लोकसभा सांसद राजू शेट्टी ने कहा, “कोई इन 13 रुपये का क्या करेगा. यह अस्वीकार्य है. किसान ने अपने खेत से कमीशन एजेंट की दुकान पर प्याज की 24 बोरी भेजी और बदले में उसने इससे सिर्फ 13 रुपये कमाए.”

Sponsored

Comment here