ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

1075 साल बाद दिखेगा दुर्लभ नजारा: एक कतार में होंगे ये 4 ग्रह, बिना टेलिस्कोप के ऐसे देख सकते हैं

ब्रह्मांड रहस्यों से भरा हुआ है. आए दिन यहां कुछ न कुछ ऐसा दिखता रहता है जिसे पहले कभी किसी ने नहीं देखा होता. ऐसा ही एक और दुर्लभ संयोग इस सप्ताह होने जा रहा है. हम सब पृथ्वी के अलावा भी अन्य ग्रहों के बारे में जानते हैं, हमने इनके बारे में पढ़ा है. अब इन ग्रहों को एक लाइन में देखे जाने की बारी है.  

Sponsored

सैकड़ों साल बाद दिखेगा दुर्लभ नजारा

इस बेहद दुर्लभ संयोग को खुली आंखों से देखा जा सकता है. दरअसल, इस हफ्ते शनि, मंगल, शुक्र और बृहस्पति जैसे गृह एक लाइन में रहेंगे. इसे दुर्लभ इस लिए माना जा रहा है क्योंकि इससे पहले ऐसा अद्भुत नजारा 947 AD में देखा गया था. यह दुर्लभ नजारा सूर्योदय से एक घंटे पहले पूर्वी आकाश में देखा जा सकेगा.

Sponsored

947 AD में दिखा था ये नजारा

Planetary Parade  Space

Sponsored

पठानी सामंत तारामंडल ग्रह परेड के उप निदेशक डॉ एस पटनायक ने मीडिया से इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि शनि, मंगल, शुक्र और बृहस्पति इस सप्ताह एक कतार में परेड करेंगे. खुली आंखों से देखे जा सकने वाला ये दुर्लभ नजारा इससे पहले 947 AD में देखने को मिला था.

Sponsored

पूर्वी आकाश में दिखेगा ये नजारा

Planetary Parade Space

Sponsored

सूर्योदय से एक घंटे पहले पूर्वी आकाश में दिखाई देने वाला ये संयोग उत्तरी गोलार्ध के ऊपरी हिस्से के देशों में आसानी से देखा जा सकता है. इस खूबसूरत नजारे का आनंद भारत में भी आसानी से लिया सकेगा. यदि उस समय आकाश में प्रदूषण हुआ तो यह नजारा देखना संभव नहीं हो पाएगा. इसस दुर्लभ नजारे को देखने के लिए आपको सूर्योदय से पहले पूर्व दिशा में आसमान की तरफ देखना होगा.

Sponsored

जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी के अनुसार ये ग्रह अगर एक कतार में आते हैं तो इसका ये मतलब नहीं होगा कि ये सारे ग्रह एक-दूसरे के काफी नजदीक आने वाले हैं. यह अभी भी अंतरिक्ष में एक-दूसरे से अरबों किलोमीटर दूर ही बने रहेंगे.

Sponsored

Comment here