ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

हॉवर्ड ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर बिहार के अफसरों को देंगे ट्रेनिंग, लोक प्रशासन ने बनाई योजना

नये वैश्विक परिप्रेक्ष्य में बढ़ी चुनौतियों को देखते हुए कम्यूनिकेशन मॉडल, लॉ, बिजनेस, फिनांस, साइबर सुरक्षा, सोशल मीडिया के उपयोग सहित कई मुद्दों पर बेहतर प्रशिक्षण के लिए प्रतिष्ठित अध्यापकों की सेवाएं ली जा रही है।

दुनिया भर में प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड, लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और कोलंबिया विवि के मानद प्रोफेसर बिहार सरकार के अफसरों को ट्रेनिंग देंगे।

Sponsored

इसको लेकर बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान (बिपार्ड) ने विस्तृत कार्ययोजना तैयार की है। संस्थान ने पहले चरण में अमेरिका स्थित हार्वर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के विश विश्वनाथ को आमंत्रित किया है।

Sponsored

जो फिलहाल 60वीं-62वीं बैच के वरीय उपसमाहर्ताओं के पांचवें समूह और 53वीं- 55वीं बैच के अवर निरीक्षकों को विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण दे रहे हैं।

Sponsored

बेहतर कार्य करने में मिलेगी मदद

बिपार्ड के विशेष कार्य पदाधिकारी बी कार्तिकेय धनजी ने बताया कि बिहार सरकार के विभिन्न सेवा के अफसरों को अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ प्रोफेसरों से प्रशिक्षण दिलाया जायेगा। इसको लेकर संस्थान ने हार्वर्ड विवि से एमओयू किया है।

Sponsored

जल्द ही न्यूयार्क के कोलंबिया विवि, लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, कैंब्रिज बिजनेस स्कूल से भी समझौता होगा इससे अफसर फील्ड में उतरने से पहले प्रशिक्षित होंगे और उनको बेहतर। कार्य करने में मदद मिलेगी।

Sponsored

Officers of various services of Bihar government will be trained by expert professors in their field.

Sponsored

इन विवि में प्रशिक्षण के लिए भेजे जाते हैं अफसर

अधिकारी के मुताबिक वर्तमान में केंद्र सरकार का डीओपीटी (कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग) अपने अफसरों को बेहतर प्रशिक्षण के लिए इन प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में भेजती है।

Sponsored

बिहार में भी सी-डैक सहित कई संस्थाओं के माध्यम से अफसरों को प्रशिक्षण दिलाया जाता है। नये वैश्विक परिप्रेक्ष्य में बढ़ी चुनौतियों को देखते हुए कम्यूनिकेशन मॉडल, लॉ, बिजनेस, फिनांस, साइबर सुरक्षा, सोशल मीडिया के उपयोग सहित कई मुद्दों पर बेहतर प्रशिक्षण के लिए प्रतिष्ठित अध्यापकों की सेवाएं ली जा रही है।

Sponsored

मालूम हो कि बिपार्ड के माध्यम से बिहार के तमाम विभागों के अफसरों को लोक प्रशासन, आपदा, पर्यावरण, नगर विकास, सुशासन, इ-गवर्नेंस, तकनीकी प्रबंधन, मानवाधिकार, जेंडर इश्यू, पंचायती राज सहित विभिन्न विषयों का प्रशिक्षण दिया जाता है।

Sponsored

Comment here