ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

शारीरिक संपर्क से फैलती है मंकीपॉक्स बीमारी, लक्षण दिखते ही हो जाएं अलर्ट, जानें इसका इलाज

मंकीपॉक्स का केस मिलने के बाद सोमवार को पटना में भी इसको लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गयी. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन को पटना के सिविल सर्जन डॉ कमल किशोर राय ने सभी चिकित्सा प्रभारियों को भेज दिया है. साथ ही उन्होंने पत्र लिख कर उन्हें अलर्ट किया है. पत्र में सिविल सर्जन ने कहा है कि चिकित्सा प्रभारी अपने स्तर से एएनएम, जीएनएम, आशा कार्यकर्ता को मंकीपॉक्स से जुड़ी ट्रेनिंग देंगे, ताकि वे इसके लक्षणों के आधार पर इसकी पहचान कर सकें. अगर मंकीपॉक्स का कोई संदिग्ध मरीज सामने आता है, तो इसकी जांच कर तत्काल सिविल सर्जन को सूचना दें. सूचना मिलते ही टीम को सैंपल कलेक्ट करने केलिए भेजा जायेगा.

Sponsored

पटना में हो सकती है इसकी जांच

आइजीआइएमएस के चिकित्सा अधीक्षक डॉ मनीष मंडल ने बताया कि हमारे संस्थान में अत्याधुनिक वायरोलॉजी लैब है, जहां किसी भी तरह के वायरस की पहचान की जा सकती है. उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स भी वायरस से फैलने वाली बीमारी है. इसका दूसरे वायरस से संबंधित बीमारियों की तरह कोई अलग से इलाज नहीं है. इसका इलाज लक्षणों के आधार पर ही होता है. मरीज तुरंत ठीक नहीं होते हैं. यह चिकेनपॉक्स या स्मॉल पॉक्स की तरह है. इसमें जान नहीं जाती, लेकिन मरीज को कष्ट ज्यादा होता है. यह एक संक्रामक बीमारी है, इसलिए इससे बचने के लिए अभी अनावश्यक यात्राएं नहीं करें. वह कहते हैं कि यह बीमारी शारीरिक संपर्कों से फैलती है. संक्रमण होने के बाद बुखार, चकत्ते, लाल दाने शरीर पर दिखते हैं और इसके कारण शरीर में लहर या चुभन जैसा एहसास होता है.

Sponsored

14 से 21 दिनों में ठीक होते हैं मरीज

मंकीपॉक्स का वायरस स्मॉलपॉक्स फैमिली का है. 1958 में इसकी पहचान बंदरों में हुई थी. इसलिए इसका नाम मंकीपॉक्स पड़ गया. आमतौर पर मंकीपॉक्स इंसानों में 14 से 21 दिनों में ठीक हो जाता है.

Sponsored

मंकीपॉक्स का क्या है इलाज

Sponsored

मंकीपॉक्स को लेकर कोई विशेष इलाज उपलब्ध नहीं है. लेकिन कुछ दवाएं हैं, जो इसके लक्षणों में राहत देती हैं. इसलिए डॉक्टरी सलाह पर ही इसका इलाज हो सकता है.

Sponsored

इस तरह फैलता है मंकीपॉक्

01. संक्रमित के कपड़े, तौलिया या बेड के इस्तेमाल करने से

Sponsored

02. संक्रमित व्यक्ति के फफोले या उसकी त्वचा को छूने से

Sponsored

03. संक्रमित व्यक्ति के छींकने या खांसने से भी

Sponsored

मांकीपॉक्स के ये हैं लक्षण

  • सिरदर्द
  • बुखार
  • सर्दी
  • मांसपेशियों में दर्ज
  • लाल चकते
  • गले में सूजन
  • थकावट

Comment here