ADMINISTRATIONAUTOMOBILESBreaking NewsDELHIMAHARASHTRANationalPoliticsTravel

विमान किराया ढाई गुना महंगा, नए साल पर बिहार आने वालों को झटका, पहले से देना होगा अधिक पैसा

PATNA- दिल्ली रूट पर 17 जनवरी तक दोगुना और मुंबई रूट पर डेढ़ गुना है किराया, नववर्ष पर बुकिंग बढ़ते ही ढाई गुना तक बढ़ा विमान किराया, पटना-दिल्ली रूट का यह है हाल : ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे को देखकर साल के अंत में और नव वर्ष के आरंभ में विदेश यात्राओं से परहेज भले कर रहे हैं लेकिन घरेलू उड़ानों में बुकिंग की एक अलग तस्वीर सामने आ रही है।

Sponsored

देश के पर्यटक और रमणीय स्थलों पर साल के अंत में छुट्टियां बिताने के लिये बढ़ी बुकिंग से घरेलू उड़ानों का किराया ढाई गुना बढ़ गया है। विशेषकर दिल्ली और मुंबई रूट पर 16 जनवरी तक विमान किराये में दोगुनी और डेढ़ गुनी बढ़ोतरी हुई है। यात्रा विशेषज्ञ किराये में बढ़ोतरी के पीछे तीन वजह बता रहें हैं। एक तो विदेश घूमने जाने वाले यात्रियों का अपने देश में ही रमणीय स्थलों की यात्राएं, दूसरी विंटर शेड्यूल में पहले की अपेक्षा विमानों का कम होना बताया जा रहा है। किराया सर्च करने की डिमांड की वजह से भी विमान किरायों में बढ़ोतरी देखी जा रही है।

Sponsored

शनिवार की रात नौ बजे तक पटना से दिल्ली जाने का किराया अभी से लेकर एक जनवरी तक न्यूनतम 5201 रुपये है। दो जनवरी से 16 जनवरी तक पटना से दिल्ली का किराया 4237 रुपये है। 17 जनवरी से अगले कुछ दिनों तक पटना से दिल्ली का किराया घटकर 2276 रुपये पर आ गया है। दिल्ली रूट सबसे ज्यादा डिमांड में हैं। पटना से दिल्ली जाने के बाद ही गोवा, जयपुर व अन्य शहरों के लिये लोग यात्रा करते हैं।

Sponsored

पटना से मुंबई रूट पर 15 जनवरी तक किराया छह हजार के आसपास है। 17 जनवरी से इसी रूट पर किराया घटकर चार हजार के आसपास आ गया है। मुंबई और पुणे के आसपास घूमने के लिये हर साल काफी संख्या में यात्री जाते है। पटना से इंडिगो और स्पाइस जेट की विमानें इस रूट पर उपलब्ध हैं।

Sponsored

पटना से कोलकाता जाने वाले यात्रियों की संख्या भी खूब है। एक जनवरी तक पटना से कोलकाता के बीच का किराया 52 सौ रुपये है। दो जनवरी के बाद इस रूट पर किराये में आंशिक कमी आएगी जबकि 17 जनवरी के बाद किराया घटकर 2470 रुपये हो गया है। कोलकाता से पटना के बीच 17 जनवरी के बाद इंडिगो की दो विमानों में बुकिंग की स्थिति टिकट बुकिंग ऐप पर आ रही है।

Sponsored

पटना से बेंगलुरु रूट पर एक जनवरी तक किराया साढ़े सात हजार के आसपास है। दो जनवरी को किराया घटकर 5000 आ गया है। 17 जनवरी के बाद किराया 37 सौ के आसपास है। अमूमन इस रूट पर किराया चार हजार के आसपास होता है। जाड़े के दिनों में बेंगलुरु का मौसम अधिकतर लोगों को पसंद आता है। लोग नंदी हिल्स की सुबह और मैसूर की खूब यात्राएं करते हैं।

Sponsored

Comment here