BIHARBreaking NewsBUSINESSNationalTECHNOLOGY

वायरल: हिट हुई 7 साल की मेहनत से बनाई खेती की गाड़ी, Shark Tank India में मारी बाजी, पढ़े प्रेरक कहानी

इन दिनों युवाओं के बीच ‘शार्क टैंक इंडिया’ (Shark Tank India) नाम का टीवी शो (TV Show) काफी पसंद किया जा रहा है। दरअसल, यह शो एंटरप्रेन्योर्स (Entrepreneur) के लिए अपना सपना पूरा करने का एक शानदार प्लेटफॉर्म्स बन रहा है! यहां एंटरप्रेन्योर्स अपने बिजनेस आइडियाज (Business ideas) पेश करते है, ताकि उन्हें फंडिंग और मार्गदर्शन मिल सके। इसी सिलसिले में जब मालेगांव के एक होनहार एंटरप्रेन्योर, कमलेश नानासाहेब घुमरे उर्फ ‘जुगाड़ू कमलेश‘ ने अपने साथी नारू के साथ शार्क टैंक में खेत में बीज बोने और कीटनाशक का छिड़काव करने का समाधान पेश किया, तो वह सबके फेवरेट हो गए।

Sponsored

शार्क टैंक इंडिया शो से रातों-रात सुर्खियां बटोरने वाले जुगाड़ू कमलेश कहते हैं, कि जब मैं दरवाजे के पीछे शो की शूटिंग के लिए खड़ा था तब मुझे जिंदगी के पुराने किस्से याद आ रहे थे। खेती की जिन समस्याओं को मेरे पिता ने झेला ऐसी दिक्कतें कई और किसानों को भी होती है। मेरे लिए दरवाजे के आगे एक अवसर था, जिसे मैं अपने जुगाड़ बना कर सभी किसानों तक उनकी मदद कर सकता हूं।

Sponsored
shark tank india
शार्क टैंक इंडिया

करोड़ों देशवासी उनके मुरीद

27 साल के कमलेश ने मौके को भुनाया और करोड़ों देशवासी उनके मुरीद हो गए। जब गांव में कमलेश जुगाड़ की चीजें बनाते थे तब गांव वाले उन्हें देख हैरत में रह जाते थे। कमलेश जानते थे कि हर किसान को इन जुगाड़ों की जरूरत है।

Sponsored
Kamlesh in Shark Tank India
शार्क टैंक इंडिया में कमलेश

कमलेश के पास कोई पेशेवर डिग्री नहीं है। कमलेश के पास ना कोई व्यापार का आईडिया था ना ही कोई योजना। उनके पास केवल जुगाड़ था, जिनपर उन्हें पूरा भरोसा था। फिल्म देखने के शौकीन कमलेश को पढ़ाई में विशेष रूचि नहीं थी लेकिन दिमाग के बेहद तेज थे। आप यह जानकर दंग रह जाएंगे कि बीसीए के एक सब्जेक्ट में तीन बार फेल होने वाले कमलेश का बनाया हुआ कोई भी जुगाड़ आज तक फेल नहीं हुआ है।

Sponsored

कमलेश ने मल्टी यूज ट्रॉली का किया निर्माण

Kamlesh manufactured multi use trolley
कमलेश ने मल्टी यूज ट्रॉली का किया निर्माण

बारिश में ट्रैक्टर चलाने की परेशानी को देखते हुए उन्होंने एक केबिन वाला ट्रैक्टर बनाया। खेत में बीज बोने में कठिनाई हुई थी उसकी मशीन बना डाली। परेशानी आती गई और उन परेशानी को दूर करने के लिए कमलेश जुगाड़ बनाते गए।

Sponsored

कमलेश शो पर जिस जुगाड़ को लेकर पहुंचे थे, वह उनके लिए बेहद खास था। 7 साल के लंबे समय के बाद उन्होंने इसे तैयार किया था। जब उनके पिता साल 2014 में खेत में कीटनाशक दवाई छिड़कने के लिए कमलेश को कहा।

Sponsored
Kamlesh manufactures multi use trolley
मल्टी यूज ट्रॉली 

20 लीटर वाली टैंक को दिनभर पीठ पर लादे हुए उनकी हालत खस्ता हो गई। कमलेश ने भी सोचा कि इस दिक्कत का जुगाड़ तो निकालना ही है। दिन-रात एक करके और अथक प्रयासों के बाद आखिरकार उन्होंने मल्टी यूज ट्रॉली का निर्माण किया।

Sponsored

पीयूष बंसल ने किया 10 लाख रुपये की डील

Piyush Bansal did a deal worth Rs 10 lakh
पीयूष बंसल ने किया 10 लाख रुपये की डील

किसानों तक अपनी बनाई हुई ट्रॉली को पहुंचाने के लिए उन्हें कोई विकल्प नहीं मिल रहा था। ऐसे में उन्होंने अपने रिश्तेदार और दोस्तों की मदद ली तब उन्हें शार्क टैंक इंडिया शो के बारे में मालूम हुआ। फिर वह दिन आया जब उन्हें शो में एंट्री मिल गई।

Sponsored
Kamlesh and his friends with Piyush Bansal
पीयूष बंसल के साथ कमलेश और उनके मित्र

फिल्मी अंदाज में कमलेश ने शो में अपने जुगाड़ को सबों के समक्ष प्रस्तुत किया और शानदार सफलता अर्जित की। यही कारण है कि आज कमलेश हर जगह सुर्खियों में बने हुए हैं। कमलेश के जज्बे से प्रभावित होकर पीयूष बंसल (Pyush Bansal) ने उनके कारोबार (बिजनेस वेंचर) में 40 परसेंट इक्विटी के लिए 10 लाख रुपये की डील और 20 लाख रुपये का कर्ज देने की पेशकश की है। बता दें, पीयूष बंसल Lenskart.com के संस्थापक और सीईओ हैं।

Sponsored

Comment here