ADMINISTRATIONBreaking NewsNationalPolicePoliticsRAIL

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, रेलवे ने सोने को लेकर जारी की नई गाइडलाइन, जान लीजिए क्या है नए नियम

ट्रेन से यात्रा करने वाले के लिए अच्छी खबर हैं। होली का त्यौहार आने वाला है। ऐसे में ज्यादातर लोग छुट्टियों पर घर जाने की तैयारी में रहते हैं। दरअसल रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए अक्सर नए नियम बनाते रहता है। इसके पहले रेलवे ने कोरोना को लेकर नयी गाइडलाइन जारी हुई थी। लेकिन अब रेलवे ने यात्रियों के लिए यात्रा के दौरान चैन से नींद ले सकें इसके लिए नियम बनाया है। इस नये नियम के बारे में आपको जान लेना चाहिए है वरना आपको कहि परेशानी हो सकती है। तो आइए आपको बताते हैं कि नींद को लेकर रेलवे का क्या नियम हैं।

Sponsored

इस नये नियम के अनुसार अब आपकी सीट, कंपार्टमेंट या कोच में कोई भी पैसेंजर तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता और न ही वह ऊंची आवाज में गाने सुन सकता है। दरअसल यात्रियों द्वारा की गयी इस तरह की कई शिकायतों के बाद रेलवे द्वारा यह नियम बनाया गया है। इस नियम से अब किसी यात्री की नींद में कोई खलल नहीं पड़ेगा। सिर्फ इतना ही नहीं यदि कोई भी इन नियमों की अवहेलना करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई का भी प्रावधान है। यानि अब आप ट्रेन में चैन की नींद सो सकते है।

Sponsored

रेलवे मंत्रालय ने रेलवे के सभी जोन्स को यह आदेश जारी कर दिया गया है कि इन नियमों को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए। बता दें कि इन नये नियमों के अनुसार यदि कोई यात्री शिकायत करता है तो उसका समाधान करने की जिम्मेदारी ट्रेन में मौजूद स्टाफ की होगी। मोबाइल पर गाने सुनने के अलावा कई शिकायतें ऐसी भी मिली थीं कि लोग ग्रुप में बैठकर जोर-जोर से बात एवं हंसी मजाक करते हैं। वहीं इसके अलावा लाइट जलाने और बुझाने को लेकर भी कई बार विवाद हुआ है। इन्ही सब को देखते हुए रेल मंत्रालय ने ये नये नियम बनाए हैं।

Sponsored

Comment here