ADMINISTRATIONAUTOMOBILESBIHARBreaking NewsBUSINESSEDUCATIONNationalNaturePoliticsReligion

दरभंगा एयरपोर्ट को नई जगह पर शिफ्ट करने के की प्रक्रिया तेज, अत्याधुनिक सुविधाओं में होगा इजाफा

बिहार राज्य के दरभंगा हवाई अड्डा को अब नए स्थान पर शिफ्ट करने की कवायद तेज हो गयी है। जिसके तहत नए रनवे एवं सिविल एनक्लेव के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज हो गई है। फिलहाल नए रनवे के लिए भूमि चिह्नित कर प्रारंभिक अधिसूचना जारी हो चुकी है।

Sponsored

जिला भू-अर्जन कार्यालय के तरफ से नए रनवे के लिए वासुदेवपुर, बेला नवादा एवं बेलादुल्ला में 24 एकड़ भूमि के अधिग्रहण के लिए प्रारंभिक अधिसूचना प्रकाशित हो चुकी है। इस प्रस्ताव को डीएम राजीव रौशन द्वारा अनुमोदित किए जाने के बाद प्रारंभिक अधिसूचना प्रकाशन के लिए पूरी रिपोर्ट सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के पास भेजी गई थी। इसकी पुष्टि जिला भू अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार ने की है।

Sponsored
संकेतिक चित्र

उधर, नए सिविल एनक्लेव के लिए वासुदेवपुर मौजा में 54 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। इसके लिए भी प्रारंभिक अधिसूचना प्रकाशित करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए तैयार प्रस्ताव को आयुक्त के माध्यम से सरकार को भेजा जा रहा है। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद इसकी भी प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी।

Sponsored

बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए 78 एकड़ भूमि के अधिग्रहण के लिए बिहार कैबिनेट के तरफ से 336 करोड़ 76 लाख की स्वीकृति प्रदान की गयी है। कोरोना की वजह से कुछ दिनों तक काम बाधित रहा था। हालांकि अब कोरोना की तीसरी लहर के खत्म होने के बाद पुनः इसकी प्रक्रिया शुरू की गयी है। एयरपोर्ट के नयी जगह पर शिफ्ट होने से यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मिलेगी।

Sponsored

वर्तमान समय में लोगों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पिछले 2 वर्षों से ठंड के मौसम में कोहरे के कारण कई उड़ानों को रद्द किया जा रहा है। इसके अलावा पार्किंग की भी समस्या है। नई जगह पर सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होगी। दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का काम पूर्ण होने के बाद NH-27 तक सिर्फ रानीपुर का इलाका ही व्यावसायिक गतिविधियों का हब नहीं बनेगा, बल्कि सकरी तक के इलाके में विकास की एक नई रोशनी मिलेगी। दरभंगा एयरपोर्ट की भौगोलिक स्थिति चौतरफा विकास का रास्ता खोल देगी। हालांकि वह दिन अब दूर नहीं है जब मिथिलांचल की अघोषित राजधानी दरभंगा पूरे देश में अपनी चमक बिखेरेगा।

Sponsored

Comment here