ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsRAILSTATE

रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी, कुल 24 रेलवे स्टेशन पर लगाए गए ATVM, टिकट लेने में होगी आसानी

ट्रेन से यात्रा करने के समय टिकट के लिए लंबी कतार में लगना है लोगों के लिए परेशानियों से भरा होता है। अक्सर जल्दीबाजी में स्टेशन पर पहुंचने वाले लोग टिकट लेने के चक्कर में अपना ट्रेन भी छोड़ देते हैं। टिकट काउंटर पर लंबी लाइन लगी रहती है, जब तक टिकट खरीदते हैं तब तक ट्रेन अगले स्टेशन के लिए रवाना हो जाती है। इससे निजात दिलाने के लिए इंडियन रेलवे ने एक नई पहल की है।

Sponsored

आसानी से रेलवे यात्रियों को टिकट उपलब्ध कराने के मकसद से इंडियन रेलवे ऑटोमेटिक टिकट वेन्डिग मशीन (एटीवीएम) लगा रहा है। पहले फेज में पूर्व मध्य रेल के ए-1 एवं ए ग्रेड के 24 प्रमुख स्टेशनों पर कार्ड आधारित एटीवीएम लगाए गए हैं।

Sponsored

एटीवीएम के माध्यम से रेल यात्री टिकट काउंटर पर बिना कतार में लगे अनारक्षित टिकट लेकर सफर कर सकते हैं। पैसेंजर्स एटीवीएम से प्लेटफॉर्म टिकट भी काट सकते हैं। यात्रियों को सबसे पहले एटीवीएम से टिकट लेने के लिए टिकट काउंटर से स्मार्ट कार्ड लेना पड़ेगा। एक बार स्मार्ट कार्ड को लेने के बाद इसे कभी भी रिचार्ज कराया जा सकता है। इस कार्ड के माध्यम से ही ही टिकट के पैसे का भुगतान होता है।

Sponsored

बता दें कि पूर्व मध्य रेल के दानापुर, सोनपुर, धनबाद, दीनदयाल उपाध्याय और समस्तीपुर रेल मंडल में पड़ने वाले बड़े स्टेशनों पर इस सुविधा की शुरुआत की गई है। दानापुर मंडल के पटना जंक्शन पर 06, बक्सर, पाटलिपुत्र, आरा, दानापुर, राजेन्द्रनगर स्टेशनों पर तीन-तीन मशीन लगाए गए हैं। वहीं धनबाद जोन के धनबाद स्टेशन पर 04, डाल्टेनगंज एवं कोडरमा स्टेशनों पर तीन-तीन मशीन स्थापित किए गए हैं।

Sponsored

पं. दीनदयाल उपाध्याय मंडल के पं. दीनदयाल उपाध्याय व गया जंक्शन पर 04-04 व डेहरी ऑन सोन एवं सासाराम स्टेशनों पर तीन-तीन मशीन लगाए गए हैं। वहीं तरह सोनपुर मंडल के मुजफ्फरपुर स्टेशन पर 04, हाजीपुर, बरौनी एवं खगड़िया स्टेशनों पर तीन-तीन मशीन जबकि समस्तीपुर मंडल के दरभंगा स्टेशन पर चार, बापूधाम मोतिहारी, नरकटियागंज, रक्सौल, बेतिया, सहरसा एवं समस्तीपुर स्टेशनों पर तीन-तीन मशीन लगाए गए हैं।

Sponsored

Comment here