ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के युवाओं के लिए अच्छी ख़बर, BSSC ने निकाली बंपर भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया और तिथि

सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले बिहार के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने कई पदों पर नियुक्ति निकाली है। आयोग द्वारा नोटिफिकेशन जारी करते हुए विज्ञापन संख्‍या 01/2022 के माध्यम से सचिवालय सहायक सहित विभिन्न पदों के लिए आवेदन निकाले गए हैं।

Sponsored

इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे। किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट के उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही विभिन्न पदों के लिए कुछ अन्य मापदंड भी तय किया गया है।

Sponsored
संकेतिक चित्र

इन पदों के लिए 14 अप्रैल से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी जो कि 17 मई तक चलेगी। आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट www.bssc.bihar.gov.in पर आवेदन पत्र उपलब्ध होगा। जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के रूप में 540 रुपए का भुगतान करना होगा। दूसरे राज्य के अभ्यर्थी भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, हालांकि रिजर्वेशन का लाभ सिर्फ बिहार के उम्मीदवारों को ही मिलेगा।

Sponsored

आयोग कुल 2187 पदों पर भर्ती करेगी जिसमें 880 पद अनारक्षित श्रेणी के हैं। सबसे ज्यादा सचिवालय सहायक के 1360 पदों पर बहाली होनी है। इसके अतिरिक्त डाटा इंट्री आपरेटर, मलेरिया निरीक्षक, योजना सहायक और अंकेक्षक जैसे पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है।

Sponsored

आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 साल जबकि अधिकतम आयु 42 साल होनी चाहिए। एक अगस्‍त 2021 के आधार पर उम्र सीमा की गणना की जाएगी। आयोग ने स्पष्ट किया है कि सभी रिक्तियां औपबंधिक हैं। इसमें कमी या बढ़ोतरी की जा सकती है। अभ्यर्थी को ग्रेजुएट होना जरूरी है। प्री एग्जाम में लिए में सामान्य अध्ययन, सम-सामयिक विषय, इतिहास, कृषि, विज्ञान, गणित एवं मानसिक क्षमता पर आधारित सवाल पूछे जाएंगे।

Sponsored

Comment here