BIHAREntertainmentNationalNaturePoliticsTravel

राजगीर में खुल गया बिहार का पहला ज़ू सफारी,यहाँ जानिए टिकट के दाम से लेकर सबकुछ

लंबे समय का इंतजार अब खत्म हो गया है। अब राजगीर में अन्य जगहों पर घूमने के साथ-साथ लोग नेचर सफारी का भी आनंद उठा सकेंगे। दरअसल, बिहार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने राज्यवासियों को बुधवार को एक बड़ी सौगात दी है।मुख्यमंत्री ने राज्य के नालंदा जिला के राजगीर स्थित जू-सफारी का उद्घाटन किया, जिसके बाद से इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया। होली से पहले सरकार द्वारा ये तोहफा पाकर लोग काफी खुश हैं।

Sponsored

ऐसे बुक करें ऑनलाइन टिकट

Sponsored

बता दें कि नेचर सफारी में घूमने का आनंद देश भर के लोग उठा सकेंगे। नेचर सफारी के लिए आप घर बैठ टिकट बुक कर सकते हैं। आपको केवल इस लिंक rajgirzoosafari.in पर क्लिक करना है, जिसके बाद टिकट बुकिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर आप 250 रुपये की पेमेंट करके टिकट बुक कर पाएंगे। गौरतलब है कि 177 करोड़ की लागत से बनाए गए जू-सफारी के अंदर सुरक्षा के लिए वन विभाग के पुलिसकर्मी के साथ-साथ चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। ताकि सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की कोई चूक ना हो।

Sponsored

मुख्यमंत्री ने कही ये बात

Sponsored

इस संबंध में उद्घाटन करने पहुंचे नीतीश कुमार ने कहा कि राजगीर में सभी धर्मों के विकास के लिए काम किया गया है। उन्होंने बताया कि दिसंबर 2009 में राजगीर में पूरे सात दिन बिताया था। इसके बाद एक-एक चीज पर काम किया गया। चाहे वह नेचर सफारी का काम हो, रोपवे का काम हो, पांडू पोखर काम, घोड़ा कटोरा का काम हो। हर जगह को पर्यटन के उद्देश्य से विकसित किया जा रहा है।

Sponsored

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी का जिक्र करते हुए कहा कि जब उन्होंने नेचर सफारी के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी। उस समय उन्होंने कहा था कि वह जू सफारी का भी निर्माण करा रहे हैं, जिसमें शेरों की आवश्यकता है, जिस पर प्रधानमंत्री मोदी ने हामी भरी, जिसके बाद गुजरात शेर को लाया गया। अन्य राज्यों से भी और जानवरों को लाने की बात चल रही है।

Sponsored

Comment here