ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

रद्द होने वाला है आपका राशन कार्ड, एसी-जनरेटर व चार पहिया वाहन मालिकों पर होगी कार्रवाई

एसी, जनरेटर व चार पहिया वाहन है तो आपका राशन कार्ड निरस्‍त होगा, रिकवरी भी होगी ; राशन कार्ड से जुड़ी एक जरूरी सूचना। राशन कार्ड धारक ध्‍यान दें। अगर किसी के पास  एसी, जनरेटर, चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर, एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस है तो वह राशन कार्ड का हकदार नहीं है। ऐसे लोगों का राशन कार्ड अगर बना है तो शीघ्र ही निरस्‍त कर दिया जाएगा। प्रयागराज में तो इस केटैगिरी में आने वाले लोगों को चिह्नित भी किया जा रहा है।

Sponsored

राशन कार्ड संबंधित आवश्‍यक सूचना : एसी, जनरेटर, चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर, एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस वाले राशन कार्ड के हकदार नहीं हैं।ऐसे लोगों को चिह्नित किया जा रहा है । जिला आपूर्ति अधिकारी की ओर से मुनादी कराई जाएगी। मुनादी के बाद आपूर्ति विभाग सत्यापन करेगा।

Sponsored

राशन कार्ड निरस्त तो होगा ही, जबसे राशन कार्ड बना है उसकी रिकवरी होगी। ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

Sponsored

मुनादी के बाद कटेगा राशन कार्ड, होगी रिकवरी : एसी, जनरेटर, चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर, एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस अगर आप के पास है तो आप राशन कार्ड के हकदार नहीं हैं। ऐसे लोगों को जानकारी देने के लिए जिला आपूर्ति अधिकारी की ओर से मुनादी कराई जाएगी। गांव और शहर के मोहल्लों में लोगों को मुनादी के माध्यम से बताया जाएगा कि अगर यह सब चीजें आप के पास है तो स्वयं राशन कार्ड निरस्त करा लीजिए।

Sponsored

अपात्रों के राशन कार्ड पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी : मुनादी के बाद आपूर्ति विभाग की ओर से राशन कार्डों का सत्यापन कराया जाएगा। सत्यापन के दौरान अगर यह सब होने की पुष्टि होगी तो राशन कार्ड निरस्त तो होगा ही, इसके साथ ही जब से राशन कार्ड बना है उसकी रिकवरी भी कराई जाएगी। इसके अलावा कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

Sponsored

जिला आपूर्ति अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने बताया कि अपात्रों का राशन कार्ड बन जाने से हजारों पात्र लोगों का राशन कार्ड नहीं बन पा रहा है। पात्रों को राशन कार्ड बने, इसके लिए यह प्रयास किया जा रहा है।

Sponsored

Comment here