Breaking NewsBUSINESSNationalTECHNOLOGYWhat's New

रतन टाटा को मिली कस्टमाइज्ड Tata Nano इलेक्ट्रिक कार, जाने किसने दी ये कार

Currently फिलहाल Tata Motors इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में अग्रणी इलेक्ट्रिक कार निर्माता है। उनके पास पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में दो Nexon EV और Tigor EV हैं। Electra EV अब Tata Nano पर आधारित एक इलेक्ट्रिक वाहन का निर्माण किया है। जो चीज इसे और भी अधिक खास बनाती है क्योंकि यह उन्होंने कस्टम निर्मित Nano इलेक्ट्रिक वाहन अपने संस्थापक रतन टाटा को दिया। कंपनी ने LinkedIn पर Nano EV के बगल में रतन टाटा की तस्वीर साझा की। LinkedIn पोस्ट में कहा गया है, “टीम Electra EV के लिए यह सच्चाई का क्षण है जब हमारे संस्थापक Electra EV के पावरट्रेन की इंजीनियरिंग ताकत द्वारा संचालित कस्टम-निर्मित 72वी Nano EV में सफर करते हैं हमें मिस्टर टाटा के Nano को वितरित करने पर बहुत गर्व है। ईवी और उनकी अमूल्य प्रतिक्रिया से अंतर्दृष्टि प्राप्त करें।” ऑनलाइन शेयर की गई तस्वीर में श्री रतन टाटा और उनके 28 वर्षीय सहायक Shantanu Naidu Nano EV के साथ दिख रहे हैं।

Sponsored

Electra EV ने कस्टम-निर्मित Nano EV के लिए 72V आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया है। इस वास्तुकला ने Electra EV को टिगोर ईवी (टैक्सी संस्करण) से 140 किमी की सीमा का विस्तार करने और ड्राइविंग रेंज में वृद्धि के लिए डिजाइन को संशोधित करने में सहायता की। Tigor के Xpress T EV वर्जन की रेंज को पावरट्रेन में बिना किसी बदलाव के 213 किमी तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि यहां तस्वीरों में दिख रही Tata Nano EV एकदम पेट्रोल से चलने वाली Nano की तरह दिखती है। यह अभी भी फोर डोर, फोर सीटर छोटी हैचबैक है। कार अब सुपर पॉलिमर लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित है। हालांकि उम्मीद है कि Tata Nano EV की ड्राइविंग रेंज 160 किमी होगी। और यह 60 किमी की दूरी 10 सेकंड से भी कम समय में तय कर सकती है। यदि Tata Nano एक इलेक्ट्रिक कार के रूप में आती है, तो सायद यह पर्यावरण को बिना नुकसान पहुंचाए एक आदर्श सिटी कार साबित होगी।

Sponsored

वास्तव में Tata Nano श्री रतन टाटा के दिमाग की उपज थी और इसे देश में सभी के लिए कारों को सुलभ बनाने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था। जिस समय यह लॉन्च हुई थी यह दुनिया की सबसे सस्ती कार थी। मार्केटिंग के साथ अन्य कई कारणों से बाजार में अपने लिए जगह नहीं बना पाई। एक कार जिसे ‘दुनिया की सबसे सस्ती कार’ के रूप में विपणन किया गया था, फिर भी अच्छा प्रभाव नहीं डाला। गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है, जब टाटा ने Nano को इलेक्ट्रिक वाहन में तब्दील किया है। कुछ वर्ष पहले, Ola, जिसने हाल ही में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया था, ने Tata Nano का बैटरी से चलने वाला संस्करण विकसित किया था। कोयंबटूर स्थित Jayem Automotives के साथ सीमित संख्या में इलेक्ट्रिक Nano का निर्माण हुआ। दुर्भाग्य से, परियोजना ने कभी भी उत्पादन के लिए अपना रास्ता नहीं बनाया। इलेक्ट्रा द्वारा Nano EV उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो शहर के अंदर ड्राइव के लिए एक छोटी इलेक्ट्रिक कार चाहते हैं। हालांकि इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी साझा नही हुई है।

Sponsored

Comment here