ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsHealth & WellnessNational

पीएमसीएच को वर्ल्ड क्लास का हॉस्पिटल बनाने की कवायद तेज, एयर एंबुलेंस सेवा की जाएगी शुरू

पटना के पीएमसीएच को अब वर्ल्ड क्लास का हॉस्पिटल में तब्दील करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। पुराने कैदी एवं कॉटेज वार्ड के भवन को तोड़ कर और उसकी स्थान पर अब नये भवन निर्माण के लिए पाइलिंग का काम शुरू हो गया है। अब इस जगह पर 2250 बेड का नया हॉस्पिटल का निर्माण होगा। इस 9 मंजिले नए भवन की सबसे खासियत यह है की, एयर एंबुलेंस से अस्पताल की छत पर गंभीर मरीज उतरेंगे।फिर इन्हें वार्ड में शिफ्ट कर इनका इलाज होगा यहां 146 बेड का प्राइवेट वार्ड और 28 मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर होगा, जहां पर मरीजों का ऑपरेशन होगा।

Sponsored

सिर्फ इतना ही नहीं यहां पर मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल के लिए अलग से 2 स्पेशल लग्जरी रूम हमेशा रिजर्व रहेगा। हालांकि इस अस्पताल का निर्माण वर्ष 2024 में पूर्ण हो जाएगा।अस्पताल के अधीक्षक डॉ आइएस ठाकुर ने बताया कि यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है की, पीएमसीएच को वर्ल्ड क्लास अस्पताल बनाया जाए। पाइलिंग का निर्माण कार्य काफी तेजी से किया जा रहा है। डॉ ठाकुर ने कहा कि निर्माण कार्य अपने निर्धारित समय पर पूरा हो, इसके लिए वह अलग से एक से डेढ़ घंटे का समय निकालते हैं। एक छत के नीचे सभी तरह की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

संबंधित बिल्डिंग में रेडियोलॉजी विभाग की सभी जांच जैसे एमआरआइ, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे आदि जांच की जाएगी। इसके साथ ही यहां अलग से 500 बेड की इमरजेंसी, 10 डीलक्स रूम, 500 बेड का आइसीयू, 500 बेड का सर्जिकल और 500 बेड का ही मेडिसिन के तहत जनरल वार्ड रहेगा। इसके अलावा 300 बेड का स्त्री एवं प्रसूति वार्ड और 350 बेड का शिशु वार्ड, जिसमें नीकू, पीकू सभी वार्ड रहेंगे।

Sponsored

Comment here