ADMINISTRATIONBreaking NewsEDUCATIONMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

मेट्रिक के 23 साल बाद युवक ने पत्नी और साली के साथ किया कुछ ऐसा काम, सामने आए ऐसे परिणाम

कहते हैं कि पढ़ने-लिखने की कोई उम्र नहीं होती, बल्कि इसके लिए मन में जज्बा होनी चाहिये। बिहार के बांका (Banka) जिले में एक पति, पत्नी और साली ने कुछ ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है।

Sponsored

इन तीनों ने इंटर की परीक्षा (BSEB Bihar Board Inter Exam 2022) फर्स्ट डिविजन (प्रथम श्रेणी) से पास कर कीर्तिमान स्थापित किया है। पति, पत्नी व साली ने लंबे अंतराल बाद इंटर परीक्षा अच्छे अंकों के साथ पास कर नजीर पेश किया है।

Sponsored

मैट्रिक के 23 वर्षों बाद यह कारनामा

खास बात है कि मैट्रिक करने के 23 वर्षों बाद राजेश मंडल ने अपनी पत्नी और साली के साथ यह कारनामा कर दिखाया है। झारखंड के गोड्डा (Godda) जिले के बसंतराय प्रखंड के हिलावय के निवासी राजेश मंडल ने वर्ष 1999 में अविभाजित बिहार (Undivided Bihar) रहने के दौरान गोड्डा के त्रिवेणी उच्च विद्यालय महेशपुर से मैट्रिक (Matric) पास की थी।

Sponsored
Inter examination passed after 23 years of matriculation
मैट्रिक के 23 वर्षों बाद पास की इंटर की परीक्षा

दसवीं करने के बाद राजेश मंडल गोड्डा में ही व्यावसायिक गतिविधियों में लग गया था। लेकिन आगे की पढ़ाई पूरी नहीं करने की टीस कहीं न कहीं उसके मन में थी।

Sponsored

अपने कुछ दोस्तों के प्रेरित करने के बाद राजेश ने इस बार स्वतंत्र छात्र के रूप में बांका जिला के पंजवारा हाई स्कूल से इंटरमीडिएट की परीक्षा दी थी।

Sponsored

80 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स लाकर किया सबको हैरान

16 मार्च को जारी इंटर के परिणाम में उसने 80 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स लाकर सबको हैरान कर दिया है। यही नहीं, राजेश मंडल की पत्नी और साली ने भी फर्स्ट डिविजन से इंटर पास किया है।

Sponsored

मैट्रिक करने के 23 वर्षों के बाद इंटर परीक्षा में बैठने वाले राजेश को 500 में से 402 अंक, उसकी पत्नी चांदनी को 392 अंक और साली पूनम कुमारी को 380 अंक प्राप्त हुआ है।

Sponsored

राजेश ने बताया कि आगे की पढ़ाई के लिये कुछ दोस्तों के प्रेरित करने पर वो पंजवारा स्कूल प्रबंधन से मिला था। उनसे भी उत्साहवर्धन मिलने पर तीनों (वो, उसकी पत्नी और साली) ने इक्ट्ठा इस बार की इंटर परीक्षा में शामिल होने का फैसला लिया था।

Sponsored

समाज के लिए प्रेरणादायक परिणाम

राजेश ने बताया कि उसकी पत्नी और साली भी शादी के बाद मैट्रिक से आगे की पढ़ाई नहीं कर पायी थी। इंटर के परिणाम में राजेश, उसकी पत्नी चांदनी और साली की सफलता पर उनके परिजन भी काफी खुश हैं।

Sponsored

इस बाबत पंजवारा स्कूल के प्रिंसिपल विमल कुमार विनोद ने राजेश मंडल के रिजल्ट की पुष्टि करते हुए कहा कि इस तरह के परिणाम समाज के लिए प्रेरणादायक है।

Sponsored

उन्होंने कहा कि वैसे लोग जिनकी उम्र ज्यादा हो चुकी है, और आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं वो इससे सीख लेकर आगे शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

Sponsored

Comment here