ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

मिलिए बिहार के महावीर फोगाट से, बेटी और भांजी को सिखाई कुश्ती, दोनों ने जीता मैडल

आपने ‘दंगल’ फिल्‍म देखी होगी। आपने फोगाट बहनों (गीता और बबीता फोगाट) का नाम भी सुना होगा। इतना कुछ जानने और सुनने के बाद आपको यह भी पता होगा कि कैसे उनके पिता महावीर सिंह फोगाट ने सामाजिक बंधनों को तोड़ते हुए अपनी बेटियों को अखाड़े में उतारा और कैसे उन्‍होंने इतिहास रच दिया।

Sponsored

बिहार के पूर्णिया जिले में भी उन्‍हीं की तरह एक पिता ने बेटी और भांजी का पहलवानी की तरफ रुझान देखा। इसके बाद क्‍या था वह भी अपनी लाडलियों के लिए महावीर सिंह फोगाट बन गए।

Sponsored

दोनों बेटियों ने दिया रिटर्न गिफ्ट

सबसे पहले उन्‍होंने खुद से ही दोनों को कुश्‍ती का गुर सिखाना शुरू किया। इसके बाद उन्‍होंने इनके लिए आखाड़ा बनवाया और कुश्‍ती का कोच भी रखवा दिया।

Sponsored
Wrestler daughters of Purnia did wonders and won 2 silver medals in different weight categories.
पूर्णिया की पहलवान बेटियों ने कमाल करते हुए विभिन्‍न भार वर्ग में 2 सिल्‍वर मेडल अपने नाम किए

दोनों बेटियों ने राज्‍यस्‍तरीय चैंपियनशिप के विभिन्‍न भार वर्ग में सिल्‍वर मेडल जीतकर अपने पिता को रिटर्न गिफ्ट दिया है।

Sponsored

ये हैं पूर्णिया की बेटियां रुचि और रजनी। दोनों रिश्ते में ममेरी-फुफेरी बहन है। कुश्ती के अखाड़ें में दोनों बहनें एक-दूसरे को ऐसी धोबी-पछाड़ देती हैं कि देखने वाले भी दंग रह जाते हैं।

Sponsored

आगे चलकर देश के लिए लाना चाहती हैं मेडल

रुचि के पिता शिवनारायण पंडित फ्लड कंट्रोल विभाग (पूर्णिया) में ग्रुप D के पद पर कार्यरत हैं। आर्थिक कठिनाइयों के बावजूद शिवनारायण पंडित ने अपनी बेटी और भांजी को प्रेरित कर दोनों को कुश्ती का गुर सिखाया।

Sponsored
Ruchi and Rajni were initially taught wrestling tricks at home
रुचि और रजनी को शुरुआत में घर में ही कुश्‍ती के गुर सिखाए गए थे

उन्‍होंने खुद अखाड़ा बनाया और कोच अमरकांत झा के नेतृत्व में दोनों बहनों ने महज कुछ दिन के अभ्‍यास के बदौलत राज्यस्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में अंडर-17 में अलग-अलग भार में सिल्वर मेडल जीतकर पूर्णिया का नाम रोशन किया।

Sponsored

दोनों का कहना है कि वे आगे चलकर देश के लिए मेडल लाना चाहती हैं। इसके लिए उनके पिता शिवनारायण पंडित और कोच अमरकांत झा ने उन्हें काफी सहयोग किया है।

Sponsored

Comment here