ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के इस गर्ल्स हाईस्कूल शिक्षिका की अनोखी पहल, पढाई न छूटे इसलिए छात्राओं को सिखा रही साइकिल

छात्राओं की पढ़ाई न छूटे इसके लिए बांकीपुर गर्ल्स हाइ स्कूल की वोकेशनल विभाग की शिक्षिका डॉ मलिका शुक्ला ने एक अनोखी पहल की शुरुआत की है।

Sponsored

वे स्कूल में वैसी छात्राओं को साइकिल सिखाने की जिम्मेदारी निभा रही हैं, जो पढ़ना तो चाहती हैं, लेकिन साइकिल न चला पाने की वजह से स्कूल में कक्षाएं कम कर पाती हैं।

Sponsored

छात्राओं को शिक्षा मिलती रहे, इसके लिए सरकार की ओर से कई सारी योजनाएं चलायी जा रही है। इन्हीं योजनाओं में एक है बिहार मुख्यमंत्री साइकिल योजना, जिससे कई छात्राएं लाभान्वित भी हो रही हैं।

Sponsored

वहीं कई ऐसी छात्राएं भी हैं, जिन्हें इस योजना का लाभ मिला है, लेकिन उन्हें साइकिल चलाना नहीं आता है। ऐसे में दूर रहने वाली छात्राएं अपनी कक्षाएं नहीं कर सकती हैं।

Sponsored

साइकिल तो है, लेकिन चलाना नहीं आता

डॉ मलिका शुक्ला बताती हैं कि 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं की कई छात्राओं की स्कूल में उपस्थिति कम होते देख उन्होंने उनसे बात की।

Sponsored

बात करने छात्राओं ने बताया कि कई बार भाई या पिता के घर पर नहीं रहने की वजह से स्कूल नहीं आ पाती हैं। उन्होंने बताया कि साइकिल तो है, लेकिन चलाना नहीं आता है।

Sponsored

उन्होंने स्कूल की प्राचार्या रेणु कुमारी से स्कूली छात्राओं को स्कूल परिसर में साइकिल सिखाने को लेकर इच्छा जतायी।

Sponsored

40 से अधिक लड़कियां सीख रहीं साइकिल

प्राचार्या ने उनकी इस पहल पर अपनी सहमति दी। इसके बाद उन्होंने सबसे पहले अपनी तरफ से छात्राओं के लिए एक साइकिल खरीदी, जिसे वे स्कूल परिसर में ही रखती हैं।

Sponsored

पिछले साल नवंबर के आखिर में उन्होंने छात्राओं को साइकिल सिखाना शुरू किया। शुरुआत में एक-दो छात्राएं ही आयीं, बाद में संख्या बढ़ कर 40 हो गयी।

Sponsored

अब तक 15 से ज्यादा छात्राओं ने साइकिल चलाना सीखा। अभी 10वीं और 12वीं की छात्राएं नहीं हैं तो 9वीं और 11वीं छात्राएं साइकिल सीख रही हैं।

Sponsored

क्या कहती हैं छात्राएं?

मुझे साइकिल सीखने की बहुत इच्छा थी लेकिन कोई सिखाने वाला नहीं था। जब स्कूल में साइकिल चलाने के बारे में पता चला तो मुझे इसे सीखने की इच्छा हुई और आज मैं इसे सीख रही हूं। – मरियम सिद्दिकी, नौवीं कक्षा

Sponsored

हमेशा छात्राओं को साइकिल से आते देखा करती थी। बड़ी इच्छा होती थी साइकिल चलाने की, लेकिन कोई सिखाने वाला नहीं था। स्कूल में सारी लड़कियों के बीच सीखने में झिझक भी नहीं हुई और अब साइकिल बैलेंस करना आ गया है। – सबा परवीन, ग्यारहवीं कक्षा

Sponsored

Comment here