ADMINISTRATIONAUTOMOBILESBankBIHARBreaking NewsBUSINESSLife StyleNationalPolicePoliticsTravel

मिलिए बिहार के चाय वाले रैपर से, इंजीनियरिंग की पढाई छूटी तो खोला चाय स्टाल, रैप के जरिये उठा रहे बेरोजगारों का दर्द

बिहार में इन दिनों एक चाय की स्टॉल खूब चर्चा में हैं। पटना के मुसल्लहपुर इलाके में मेरियो नमक युवक इसे चलाते हैं। मेरियो 28 साल के है और उनका चाय बेचने का अंदाज एकदम निराला है। आप उनकी दुकान पर चाय-कॉफी के साथ रैप का मजा फ्री में ले सकते हैं।

Sponsored

उनका रैप भी एकदम सटायर वाला है, वो भी फुल कॉन्फिडेंस के साथ। उनके ज्यादातर रैप सॉन्ग में उन तमाम युवाओं का दर्द होता है जो बिहार के अलग-अलग हिस्सों से पटना पढ़ने के लिए आए हैं। मुसल्लहपुर के युवा इनके स्टॉल पर शाम होते ही चाय पीने उमड़ पड़ते हैं और मेरियो उन्हें रैप सुनाते हैं।

Sponsored

इनकी दुकान का माहौल शाम में एकदम रैप शो जैसा हो जाता है। कई बार तो मुसल्लहपुर की सड़क जाम होने लगती है। हमें पता चला तो हम भी पहुंचे उनकी दुकान पर चाय पीने। चाय के साथ रैप भी सुना। हमारे माध्यम से आप भी जानिए मेरियो की कहानी उनकी जुबानी…

Sponsored

पहले ऑफिस बॉय का करते थे काम

मेरियो ने अपने रैप सॉन्ग के पीछे एक दर्द भी छिपा रखा है। वो बताते हैं कि पिछले 4 महीने से वे सड़क किनारे छोटा सा स्टॉल लगाकर चाय बेच रहे हैं। इससे पहले वह एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में ऑफिस बॉय का काम करते थे। वहां उनकी कमाई 8 हजार रुपए होती थी।

Sponsored
Bihar Chai Wala Rapper Mario
बिहार का चाय वाला रैपर मेरियो

पिता की कमाई भी बहुत ज्यादा नहीं है कि उससे घर ठीक से चल सके। मेरियो अपनी बहन गुड़िया को नर्सिंग की तैयारी भी करा रहे हैं । मारियो ने बताया कि वो अपनी मां के साथ दिल्ली में रहते थे। उनकी मां छात्रों के लिए टिफिन सेंटर चलाती थीं।

Sponsored

वो उन्हीं के साथ रहकर हरियाणा के बहादुरगंज के एक कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग कर रहे थे। 2 साल तक पढ़ाई करने के बाद घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ने लगी, जिसके बाद उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी। फिर 8 हजार रुपए की नौकरी भी की, लेकिन इसे छोड़कर चाय बेचने का काम शुरू किया।

Sponsored

बातचीत से उठाते हैं रैप के लिए शब्द, भाव और धार

रैप सॉन्ग गाने का हुनर कहां से ले आए? इस सवाल के जवाब में मेरियो कहते हैं कि मैं बचपन में कहीं भी डांस देखता था तो मेरे कंधे और बॉडी खुद ब खुद एक्शन में आने लगते थे। लोगों ने धीरे-धीरे कहना शुरू किया कि यह तो रैप की तरह करता है। तुम रियलिटी लिखो। बस मैं लिखने लगा।

Sponsored
rapper chaiwala bihar
चाय-कॉफी के साथ रैप का मजा फ्री में

मेरियो बताते हैं कि आम लोगों की बातचीत में जो बातें सुनते हैं, उसी को रैप में लिखते हैं और गाते हैं। जल्दी ही ये रैप सॉन्ग याद भी हो जाते हैं, सुनाते-सुनाते। कई बार तो चाय बेचते-बेचते ही लिखता रहता हूं। इसलिए डायरी भी हमेशा साथ रखता हूं।

Sponsored

बेरोजगारों, किसानों के दर्द लेकर से नोटबंदी तक

मेरियो जब आम जनता की बात जब रैप में लिखते हैं तो उसमें नोटबंदी से लेकर किसानों और बेरोजगार युवाओं का दर्द तक आ जाता है। सरकार कठघरे में खड़ी हो जाती है।

Sponsored

वे कहते हैं कि वे किसी सरकार या पार्टी की आलोचना नहीं करते, वे तो बस लोगों से सुनी बातों को शब्द देते हैं। शब्दों का चयन वे इस तरह से करते हैं कि रैप में धार आ जाए, बस।

Sponsored

इसलिए भाता है युवाओं को इनका रैप

mussallahpur haat
विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए बड़ी संख्या में युवा मुसल्लहपुर में रहते हैं

आपको बता दे की मुसल्लहपुर में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए बड़ी संख्या में युवा रहते हैं। ऑफिस ब्वाय की 8 हजार की नौकरी छोड़ जब वे रैप सुनाकर चाय बेचने लगे तो लोगों की भीड़ जुटने लगी।

Sponsored

ये युवा बड़ी संख्या में हर दिन रैप विद चाय में शामिल होने लगे। इन युवाओं को उनका रैप सुनना इसलिए अच्छा लगता है कि मेरिया हर युवा का दर्द भी रैप में सुना रहे हैं।

Sponsored

मेरिया अब रैप विद चाय से 8 हजार से बहुत ज्यादा कमा ही नहीं रहे, बल्कि अपने घर को आर्थिक रूप से मजबूत कर रहे हैं। वो कहते हैं कि बहन पढ़ेगी तो, घर भी बढ़ेगा।

Sponsored

Comment here