ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

महात्मा गांधी सेतु का पूर्वी लेन बनकर तैयार, इस दिन से शुरू होगा वाहनों का परिचालन, पटना जाना होगा आसान

महात्मा गांधी सेतु की पूर्वी लेन को इसी महीने के आखिर तक शुरू कर दिया जाएगा। अगले सप्ताह पुल के उद्घाटन करने की तैयारी जोरों शोरों पर चल रही है। हालांकि उद्घाटन की तारीख अभी कंफर्म नहीं हुई है। कहा जा रहा है कि उद्घाटन समारोह में सीएम नीतीश कुमार के साथ ही भारत सरकार के सड़क परिवहन मामले के मंत्री नितिन गडकरी भी शामिल हो सकते हैं। मौजूदा समय में गाड़ियों का आना-जाना पश्चिमी लेन से हो रहा है, जिसके वजह से भीषण जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

Sponsored

पूर्वी लेन के चालू होने के बाद पटना से हाजीपुर की दूरी 15 मिनट में तय हो जाएगी। विभाग के अधिकारी बताते हैं कि पूर्वी लेन के लिए शेष काम कोई 30 मई तक पूर्ण कर लिया जाएगा और गाड़ियों की आवाजाही भी आरंभ हो जाएगी। दोनों लेने शुरू हो जाने के बाद वन वे ट्रैफिक की व्यवस्था होगी। बिना रुके ही गाड़ी पटना से हाजीपुर का सफर महज कुछ मिनटों में ही पुरा कर लेगी।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि 5.57 किलोमीटर लंबे सेतु को विशेष डिजाइन के तहत बनाया गया है। हेड गार्डर के माध्यम से पुल के 46 लोगों को ज्वाइन किया गया। पूर्वी लेन के बीच वाले भाग में लगभग 100 मीटर की बाउंड्री वाले काम को एक से दो दिन में पूरा कर ले जाएगा। इसी धारा कुछ बाकी भागों में एक्सेप्शन जॉइंट का काम अधूरा है, इंजीनियरो का कहना है कि इसे सप्ताह के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद सभी बाकी काम 15 से 20 दिन के अंदर पूरा कर लिया जाएगा।

Sponsored

अनुबंध के मुताबिक गांधी सेतु का काम 42 महीने के अंदर पूरा किया जाना था। कोविड के चलते काम प्रभावित होने से लगभग 4 साल का समय लग गया। सेतु की स्थिति बनी होने के बाद पहले पश्चिमी लेन को तैयार किया गया। 30 जून 2020 को इसका उद्घाटन किया गया था। फिर पूर्वी लेन बनाने का काम शुरू हुआ। बता दें कि 1382 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है।

Sponsored

नए सिरे से सेतु निर्माण के लिए निर्माण एजेंसियों द्वारा ट्रेफिक वॉल्यूम सर्वे किया गया था। सर्वे के दौरान यह पाया गया कि 24 घंटे में 64000 गाड़ियां सेतु से गुजरती थी। लेकिन अब इसमें तेजी से बढ़ोतरी हुई है। एक मिनट में एवरेज 52 गाड़ी पुल से गुजरते थे। 60 प्रतिशत से ज्यादा बड़े गाड़ियों का आना जाना इसमें शामिल है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो पांच-छह वर्ष में ट्रैफिक रोड काफी बढ़ा है।

Sponsored

ट्रैफिक एसपी पीके दास ने बताया कि सेतु का दोनों लोगों ने चालू जाने के बाद 30 से 40 वर्ष तक जाम की समस्या से निजात मिल जाएगी। लेकिन इसके लिए कुछ खास व्यवस्था करना होगा। उन्होंने इसके लिए कई तरकीब बताएं। सेतु पर खराब हो जाने वाली गाड़ी को को तुरंत हटाने का इंतजाम करने की बात कही। ट्रैफिक कंट्रोल की मॉनिटरिंग के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाने की बात कही।

Sponsored

एनएचएआई के अभियंता वीरेंद्र कुमार ने बताया कि पूर्वी जैन का ज्यादातर काम पूर्ण हो गया है। शेष काम 21 मई से पूर्व हो जाएंगे। उद्घाटन की तारीख अभी निर्धारित नहीं हो सकी है। लेकिन उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस महीने से ही इसकी सुविधा लोगों को मिल जाएगी।

Sponsored

Comment here