BIHARBUSINESSNational

मछली पालन में नंबर 1 बनेगा बिहार का मिथि​ला क्षेत्र, कोसी में देसी-विदेशी मछलियों का होगा पालन

PATNA- आत्मनिर्भरता: कोसी में देसी-विदेशी मछलियों का होगा पालन, आंध्रप्रदेश से ज्यादा पैदा होगी, इकाई लगाने पर अनुदान मिलेगा : कोसी क्षेत्र में मछली पालन की अपार संभावनाए हैं। अब तक क्षेत्र के लोग छोटे स्तर पर मछली पालन करते आ रहे हैं। मगर, अब यहां वृहद स्तर पर मछली पालन होना है। सरकार कोसी क्षेत्र में देसी और विदेशी मछलियों का पालन कराएगी।

Sponsored

केंद्र और राज्य सरकार काफी समय से कह रही कि इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर मछली पालन किया जा सकता है। इस दिशा में अब काम शुरू हो गया है। सहरसा जिले में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना और मुख्यमंत्री मत्स्य विकास योजना से बड़े स्तर पर तालाब बनवाए जा रहे हैं। इतना ही नहीं सरकार मछलियों के भंडारण के लिए जिला मुख्यालय में 10 एमटी क्षमता वाला आइस प्लांट लगवा रही है। एक शीत भंडार यानी कोल्ड स्टोरेज भी बनाया जाना है। इसके बाद सूबे के लोगों की आंध्रप्रदेश पर निर्भरता कम हो जाएगी। अब तक आंध्रप्रदेश से मछलियां यहां आती रहीं हैं। अब सहरसा जिले की मछलियों का सूबे के अलावा पड़ोसी राज्यों में निर्यात किया जाएगा।

Sponsored

आइस बॉक्स एवं कोल्ड स्टोर बनाने पर सरकार दे रही पैसे
मछलियों के लिए आइस बॉक्स एवं कोल्ड स्टोर बनाने के लिए सरकार अनुदान दे रही है। पुरुष-महिला आवेदक को 40 प्रतिशत एवं एससी-एसटी वर्ग के आवेदक को 60 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। पहले चरण में प्रमंडल मुख्यालय में कोल्ड स्टोर बनाया जाएगा। दूसरे चरण में जिला मुख्यालय में आइस प्लांट और कोल्ड स्टोर बनाया जाना है।

Sponsored

Comment here