ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

मगध यूनिवर्सिटी के कुलपति राजेंद्र प्रसाद ने दिया इस्तीफा, भ्रष्टाचार का लगा है गंभीर आरोप

भ्रष्टाचार के मामले में फंसे मगध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद ने आखिरकार अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. राजभवन सचिवालय से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्यपाल सह कुलाधिपति फागू चौहान ने मगध विश्वविद्यालय, बोधगया के कुलपति प्रोफेसर राजेंद, प्रसाद का त्यागपत्र तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है.

Sponsored

राज भवन को भेजा इस्तीफा

राज भवन सचिवालय के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मगध विश्वविद्यालय के कुलपति पद से प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद ने शनिवार की देर शाम अपना इस्तीफा भेज दिया. जिसे कुलाधिपति ने मंजूर कर लिया है. प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद पर अपने पद पर रहते हुए अनेक वित्तीय व अन्य अनियमितता के आरोप लगे हैं. उसकी जांच स्पेशल विजिलेंस यूनिट कर रही है.

Sponsored

कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारी

भ्रष्टाचार का आरोप लगने के बाद कुलपति राजेंद्र प्रसाद के कई ठिकानों पर सतर्कता अन्वेषण ब्यूरो की टीम ने एक साथ छापेमारी की थी. इस कार्रवाई में करोड़ रुपए नकद मिले थे. इस मामले में पटना उच्च न्यायालय ने उनकी अग्रिम जमानत याचिका ने खारिज कर दी थी. इन आरोपों और जांच के चलते प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद अपने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर अवकाश पर चल रहे थे.

Sponsored

कोर्ट ने रुख सख्त किया था

वित्तीय अनियमितताओं के मामले में पटना उच्च न्यायालय में सुनवाई हो रही थी. पिछले दिनों ही न्यायालय ने उन पर लगे वित्तीय अनियमितताओं के मामले में कड़ा रुख अख्तियार किया था और और उनके द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा था कि उन्हें गिरफ्तारी पर रोक लगाने की छूट नहीं दी जा सकती. इसके बाद ही उन पर इस्तीफे का दबाव बढ़ गया था, जिसका परिणाम शनिवार को उनके इस्तीफे के रूप में सामने आया.

Sponsored

जानें प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद पर क्या हैं आरोप

मगध विश्वविद्यालय में तय कीमत से अधिक दाम पर उत्तर पुस्तिकाओं की खरीद, प्रश्न पत्रों की छपाई और सुरक्षा गार्डों की संख्या ज्यादा बताकर उनके वेतन भुगतान से संबंधित अनेक वित्तीय अनियमितताओं के आरोप लगे हैं.

Sponsored

सरकार ने भी लिखा था राजभवन को पत्र

इस घटना को लेकर शिक्षा जगत के अलावे राजनीतिक गलियारे में काफी उनकी आलोचना हुई थी. तब सरकार ने भी उनके खिलाफ जांच कराने की मांग करते हुए कुलाधिपति कार्यालय को पत्र लिखा था.

Sponsored

Comment here