ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

भारत का अनोखा मंदिर: जहां लड्डू-मिठाई नहीं, पानी की बोतल चढ़ती है, दिलचस्प है इसके पीछे की कहानी

अमूमन मंदिरों में भगवान को लड्डू, मिठाई या फलों आदि का भोग लगाया जाता है और इसे प्रसाद के रूप में बांटा जाता है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल के कोलकाता के टेंगरा इलाके में स्थति ‘चा​इनीज काली मंदिर’ के बारे में भी आपने पढ़ा होगा, जहां प्रसाद के रूप में नूडल्स, चाउमीन, फ्राइड राइस, मंचुरियन जैसी चीजें मिलती हैं.

Sponsored

लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने देश में एक ऐसा भी मंदिर है जहां प्रसाद के रूप में कोई खाने वाली चीज नहीं बल्कि पानी चढ़ाया जाता है. जी हां, गुजरात में स्थित इस मंदिर में मन्नत पूरी होने पर लोग लड्डू-मिठाई नहीं बल्कि पानी की बोतलें चढ़ाते हैं. गुजरात के पाटन से मोढेरा जाते समय यह मंदिर दिखाई पड़ता है. इस मंदिर और इसके बनने की कहानी बहुत अनोखी है.

Sponsored

गुजरात के इस मंदिर में पूरी होती हैं मन्नतें

Temple Twitter

Sponsored

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, यह कोई भव्य मंदिर नहीं बल्कि रास्ते में सड़क के किनारे महज कुछ ईंटों को रखकर बनाया गया मंदिर है. इसी ईंटों के बने मंदिर में लोग पानी की बोतलें चढ़ाते हैं. एक तरफ जहां लोग अन्य मंदिरों में लड्डू, फल, मिठाई या खीर का प्रसाद चढ़ाते हैं, वहीं इस मंदिर की मान्यता है कि यहां पानी का प्रसाद चढ़ाने से मन्नतें पूरी होती हैं.

Sponsored

ये है मंदिर बनने की कहानी

Temple Postgk

Sponsored

इस मंदिर के बनने की कहानी दुखद है. दरअसल, 21 मई 2013 को इसी जगह एक ऑटो रिक्शा और कार के बीच जोरदार टक्कर हो गई थी. इस सड़क हादसे में 8 में से 6 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऑटो में सवार लोग शादी में जा रहे थे. इस ऑटो में 2 बच्चे भी सवार थे.

Sponsored

इस मंदिर के पास ही स्थित एक फार्म हाउस में काम करने वाले चौकीदार ने बताया कि दुर्घटना में गंभीररूप से घायल दोनों बच्चे प्यासे थे और लगातार पानी मांग रहे थे लेकिन उन्हें किसी ने पानी नहीं पिलाया. बाद में उन दोनों की मौत हो गई. कहा जाता है कि इस दुर्घटना के कुछ समय बाद ही उस जगह हादसे होने लगे.

Sponsored

लोग मानते हैं इसे चमत्कार

इन हादसों के बाद स्थानीय लोगों को ये लगा कि ऐसा उन दोनों बच्चों की मौत के कारण हो रहा है. ऐसे में उन 2 बच्चों को देवता मानकर स्थानीय लोगों ने कुछ ईंटों से एक छोटे मंदिर का स्वरूप बना दिया और वहां पूजा करने लगे. लोगों की मानना है कि मंदिर बनाने के बाद आसपास के कुओं का खारा पानी भी मीठा हो गया. साथ ही सड़क पर हादसे होना भी बंद हो गए.

Sponsored

यहां केवल पानी चढ़ाया ही नहीं जाता बल्कि लोग ये भी मानते हैं कि इस पानी को प्रसाद के रूप में लेने से शरीर के कष्ट दूर होते हैं. जैसे जैसे ये बात आसपास फैली वैसे वैसे लोग अपनी अपनी मन्नतें लेकर यहां पहुंचने लगे. यहां मन्नत पूरी होने पर 12 से लेकर 100 बोतलें और हजारों की संख्या में पानी के पाउच चढ़ाए जाते हैं.

Sponsored

Comment here