ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

कौन हैं Rishi Sunak? जो Boris johnson के इस्तीफे के बाद बन सकते हैं ब्रिटेन के ‘पहले भारतीय PM’

ब्रिटेन का नाम सुनते ही याद आती है भारत की गुलामी. अंग्रेजों ने अपने 200 सालों के राज में भारत के किसी शख्स को इतना नहीं उठने दिया कि वो अंग्रेजी हुकूमत से बड़ा बन जाए. लेकिन आज समय ने खुद को बदला है और बोरिस जॉनसन के इस्तीफे (Boris Johnson’s Resignation) के बाद अटकलें लगाई जा रही हैं कि भारत पर दशकों राज करने वाले ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री एक भारतीय हो सकता है.

Sponsored

ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन?

rishi sunak Shutterstock (Rishi Sunak)

Sponsored

सही मायने में अटकलें कोविड लॉकडाउन के समय से ही शुरू हो गई थी. इसी दौरान डाउनिंग स्ट्रीट में पार्टी करने के लिए कुछ लोगों पर शिकंजा कसा गया और इस शिकंजे की सबसे मजबूत पकड़ ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर बनी थी. हर तरफ से घिर चुके बोरिस को अंतत: इस्तीफा देना पड़ा. इसी के साथ अब चर्चा है कि इस बार इतिहास रचा जाएगा और भारत की मिट्टी से जुड़े ऋषि सुनक बिट्रेन के पीएम पद की कुर्सी पर बैठ सकते हैं.

Sponsored

जानिए कौन हैं ऋषि सुनक?

Rishi Sunak REUTERS

Sponsored

ऋषि का जन्म हैंपशायर में हुआ. 39 वर्षीय ऋषि ने अपनी स्कूल की पढ़ाई ब्रिटेन के निजी विद्यालय विंचेस्टर कॉलेज से पूरी की थी. इसके बाद उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया. यहां से उन्होंने दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की. ऋषि ने अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई की तथा यहीं से डिग्री हासिल की. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैक्स से की और फिर बाद में एक निवेश फ़र्म की स्थापना की.

Sponsored

ऋषि पहली बार वर्ष 2015 से रिचमंड, यॉर्कशायर के सांसद बने और तब से लगातार वहां के सांसद हैं. पिछले साल ऋषि रिचमंड (यॉर्क्स) सीट से दूसरी बार सांसद चुने गए. वित्त मंत्री होने से पहले वह 2018 में ब्रिटेन का आवास मंत्री घोषित किये गए थे. ऋषि को अक्टूबर 2014 में पार्टी के पूर्व नेता और विदेश सचिव विलियम हेग की जगह रिचमंड (यॉर्क) के लिए कंजर्वेटिव उम्मीदवार चुना गया था. फिर 2015 में आम चुनाव हुए जहां ऋषि 19,550 वोट पाकर 36.2% के बहुमत से जीत गए और सांसद के रूप में चुने गए.

Sponsored

akshata murthy Time

Sponsored

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के चुनाव प्रचार कैम्पेन कें ऋषि ने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. मीडिया इंटरव्यू के लिए सरकार अक्सर उन्हें ही आगे रखती है. कई मौकों पर टीवी डिबेट में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जगह ऋषि को भेजा जाता है.

Sponsored

नारायण मूर्ति के दामाद हैं ऋषि

akshata murthy BT

Sponsored

ब्रिटेन के पीएम पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है भारतीय मूल के ऋषि सुनक को. ऋषि सुनक फिलहाल ब्रिटेन के वित्त मंत्री हैं. भारत से उनका दूसरा नाता ये है कि वह भारतीय सॉफ़्टवेयर कंपनी इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं. अक्षता मूर्ति नारायण मूर्ति की बेटी हैं. वहीं ऋषि और अक्षता की दो बेटियां हैं.

Sponsored

Comment here