ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

भारतीय रेल का देश को तोहफा, तमिलनाडु में बन रहा है देश का पहला वर्टिकल लिफ्ट सी ब्रिज

भारत की लाइफ़लाइन यानि भारतीय रेल (Indian Railways) देशवासियों को एक अनोखा तोहफा देने जा रही है. तमिलनाडु (Tamil Nadu) में भारतीय रेल अपने तरह का पहला पुल बना रही है. हाइटैक इंजीनियरिंग का नमूना देते हुए भारतीय रेलवे देश का पहला वर्टिकल लिफ़्ट सी ब्रिज (India’s First Vertical Lift Sea Bridge) का निर्माण कर रही है.

Sponsored

देश का पहला वर्टिकल लिफ्ट सी ब्रिज

New Pamban Bridge India First Vertical Lift Sea Bridge Live Mint

Sponsored

Tv9 हिंदी के लेख के अनुसार, उम्मीद की जा रही है कि 280 करोड़ की लागत से बन रहा ये पुल इस साल के आखिर तक बनकर तैयार हो जाएगा. रामेश्वरम यात्रा कर रहे श्रद्धालुओं के लिए ये पुल बहुत बड़ा वरदान है. रामेश्वरम से धनुशकोडी जा रहे श्रद्धालु कुछ ही मिनटों में यात्रा पूरी कर पाएंगे.

Sponsored

100 साल से ज़्यादा पुराना है पंबन ब्रिज

Pamban Bridge Wikimedia Commons

Sponsored

पुराना पंबन ब्रिज 100 वर्षों से पहले बनाया गया था. नया पंबन ब्रिज इसी के समानंतर हाईटैक तकनीक के इस्तेमाल से नया पंबन ब्रिज बनाया जा रहा है. नए ब्रिज की कुल लंबाई 2.07 किलोमीटर है और इस पर दोहरी लाइन गुज़रेगी. नया पुल ट्रेनों का अधिक भार ढोने में सक्ष्म होगा, ऐसा दावा किया जा रहा है. ये पुल इलेक्ट्रो-मकैनिकल सिस्टम पर चलेगा और ट्रेन कंट्रोल सिस्टम के साथ तालमेल बैठाकर काम करेगा. पुराने पंबन पुल को मैनुअली लिफ़्ट किया जाता था और फिर उसके नीचे से जहाज़ गुज़रते थे, नए ब्रिज में मैनुअल लिफ़्टिंग की ज़रूरत नहीं होगी.

Sponsored

भारतीय रेल ने शेयर किया वीडियो

 

नए पंबन ब्रिज की खूबियों के बारे में देश को बताने के लिए भारतीय रेल ने एक वीडियो भी शेयर किया था. इस वीडियो से ही पता चलता है कि विकास के पथ पर देश कितनी तेज़ी से आगे बढ़ रहा है.

Sponsored

Comment here