ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बीपीएससी पेपर लीक मामले में दिल्ली से तीन गिरफ्तार, दो बिहार के तो एक यूपी का आरोपित

पटना : बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के पेपर लीक मामले की जांच कर रही आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने दिल्ली से तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। गुप्त सूचना के आधार पर ईओयू की टीम एक सप्ताह से दिल्ली कैंप कर रही थी। रविवार कोबुराड़ी थाना अंतर्गत संत नगर से अभिषेक त्रिपाठी, महेश पूर्वे और प्रवीण कुमार यादव को गिरफ्तार किया गया। इसमें अभिषेक उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर जिले के खलीलाबाद थाना अंतर्गत भिठवा का रहने वाला है, जबकि महेश और प्रवीण मधुबनी के बिस्फी थाना अंतर्गत नाहस रूपौली के रहने वाले हैं। तीनों को दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में पेश कर ट्रांजिट रिमांड पर पटना लाया गया है, जहां इनसे पूछताछ की जा रही है।

Sponsored

अभिषेक साल्वर, महेश व प्रवीण ने दी थी परीक्षा

Sponsored

ईओयू अधिकारियों के अनुसार, गिरफ्तार किए गए तीनों ही अभियुक्त प्रश्न-पत्र लीक करने वाले गिरोह के सदस्य हैं। तीनों के ही पास वायरल प्रश्न-पत्र का पीडीएफ परीक्षा से पहले पहुंच गया था। महेश पूर्वे और प्रवीण कुमार ने खुद बीपीएससी की परीक्षा दी थी। दोनों ने वायरल प्रश्न-पत्र को पहले से गिरफ्तार किए गए कई अभियुक्तों को भी भेजा था। इसके अलावा अभिषेक त्रिपाठी की भूमिका साल्वर की थी। वह वायरल प्रश्न-पत्र को साल्व करता था, जिसे गिरोह के सदस्य परीक्षार्थियों तक पहुंचा रहे थे। पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों के मोबाइल और वाट्सएप की जांच के आधार पर जांच टीम इन अभियुक्तों तक पहुंची है। इनसे पूछताछ में गिरोह से जुड़े कई नए लोगों की जानकारी मिली है, जिनकी तलाश की जा रही है।

Sponsored

अब तक 14 की हो चुकी है गिरफ्तारी

Sponsored

बीपीएससी पेपर लीक मामले में ईओयू की टीम अभी तक 14 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। दिल्ली से पकड़े गए अभिषेक, महेश और प्रवीण से पहले बिहार से 11 अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गई थी। इनमें पूर्व एनआइटी छात्र संजय कुमार, राजस्व पदाधिकारी राहुल कुमार, बड़हरा बीडीओ जयवद्र्धन गुप्ता, कुंवर सिंह कालेज के प्राचार्य डा. योगेंद्र प्रसाद सिंह, कालेज प्रोफेसर सुनील कुमार सिंह, सहायक केंद्राधीक्षक अगम कुमार सहाय, कृषि विभाग के सहायक राजेश कुमार, निशिकांत कुमार राय, कृष्ण मोहन सिंह, सुधीर कुमार सिंह और अमित कुमार सिंह को गिरफ्तार किया गया है। आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने कांड संख्या 20/2022 दर्ज कर सभी पर धोखाधड़ी, जालसाजी, पद का दुरुपयोग, आइटी एक्ट तथा बिहार परीक्षा नियंत्रण अधिनियम 1981 की विभिन्न धाराओं के तहत आरोपित बनाया है।

Sponsored

संजय दो दिनों के लिए पुलिस रिमांड पर

Sponsored

बीपीएससी प्रवेश परीक्षा पेपर लीक मामले में आर्थिक अपराध इकाई के विशेष न्यायिक दंडाधिकारी संगम कुमार की अदालत ने आरोपित एनआइटी के पूर्व छात्र संजय कुमार को दो दिनों के लिए पुलिस रिमांड पर देने का आदेश दिया है। आरोपित संजय गया के डेल्हा थाना अंतर्गत भलुओही गांव का रहने वाला है। आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने आरोपित को एक जून को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया था।

Sponsored

Comment here