ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPoliticsRAIL

बिहार से दिल्ली की रेल यात्रा अब 14 घंटे में, पाटलिपुत्र-पहलेजा लाइन दोहरीकरण काम पूरा

उत्तर-दक्षिण बिहार को जोड़ने का सपना पूरा, पाटलिपुत्र-पहलेजा लाइन दोहरीकरण का काम पूरा : पटना: उत्तर और दक्षिण बिहार को जोbiharड़ने वाली एक और परियोजना पूरी हो गई है। पाटलिपुत्र से पहलेजा रेल खंड पर लाइन दोहरीकरण का काम पूरा हो गया है। 11.62 किलोमीटर लाइन दोहरीकरण की गई है। रेल संरक्षा आयुक्त एएम चौधरी गुरुवार और शुक्रवार को इस नई लाइन का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद नई लाइन पर ट्रेनों के परिचालन की अनुमति देंगे। मंजूरी मिलने के बाद अगले हफ्ते से इस रेल खंड पर अप एवं डाउन में एक साथ ट्रेनें परिचालित होने लगेंगी। इससे किसी ट्रेन को आउट पर रुकना नहीं पड़ेगा। समय की बचत के बाद आसानी से कोई भी ट्रेन पाटलिपुत्र स्टेशन पहुंच सकेगी। इससे पटना एवं पाटलिपुत्र से मुजफ्फरपुर-दरभंगा के लिए ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

Sponsored

पटना-छपरा लाइन के दोहरीकरण का काम जल्द होगा पूरा
पटना और छपरा से गोरखपुर का सफर आसान होने वाला है। इस रेलखंड पर लाइन दोहरीकरण का काम जल्द पूरा हो जाएगा। इससे यात्रियों के समय की बचत होगी। दोहरी लाइन चालू होने से आउटर पर ट्रेनें नहीं रोकनी पड़ेगी। वाराणसी मंडल के छपरा-फेफना-इंदारा-भटनी-गोरखपुर रेलखंड पर दोहरीकरण काम हो रहा है।

Sponsored

रेलखंड पर अभी लाइन दोहरीकरण सह विद्युतीकरण कार्य के लिए मिट्टी का काम, रेलपथ जड़ाई, बैलास्ट फैलाई, ट्रैक अलाइनमेंट, ओवर हेड ट्रैक्शन, ट्रैक्शन पोल के संस्थापन, कलर लाइट सिग्नल के संस्थापन, सूचना एवं चेतावनी बोर्ड, प्लेटफॉर्म के उन्नयन एवं विस्तार, स्टेशन सेक्शन एवं ब्लॉक सेक्शन का काम चल रहा है। हाल में पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने उक्त कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्यकारी एजेंसी को लाइन दोहरीकरण का काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिया।

Sponsored

Comment here