ANDHRA PRADESHARUNACHAL PRADESHASSAMBIHARBreaking NewsGUJARATHARYANAJAMMU & KASHMIRJHARKHANDKARNATAKAKERALANationalNatureODISHAPUNJABRAJASTHANReligionSIKKIMSTATETAMIL NADUTELANGANATRIPURAWhat's New

2 अप्रैल से शुरू हो रहा चैत्र नवरात्रा, शुभ समय सुबह 6.10 मिनट से 8.29 मिनट तक है

Chaitra Navratri 2022: इस दिन से हो रही है चैत्र नवरात्रि की शुरुआत, जानें कलश स्थापना के साथ पूजन विधि : इस साल 2 अप्रैल 2022 से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है, जो 11 अप्रैल 2022 का समाप्त होगी। नवरात्रि में मां दुर्गा की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है और भक्तगण अपनी क्षमतानुसार नौ दिनों का या सिर्फ पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं। नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा होती है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के विधिवत पूजन से भक्तों को मनचाहा फल मिलता है और मां की उन पर कृपा भी बनी रहती है।

Sponsored

कलश स्थापना चैत्र नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि यानी पहले दिन की जाएगी। कलश स्थापना का शुभ समय 2 अप्रैल को सुबह 06 बजकर 10 मिनट से 08 बजकर 29 मिनट तक है।

Sponsored

देवी पुराण के अनुसार साल में चार बार नवरात्रि का त्योहार आता है। चैत्र माह में पहली नवरात्रि होती है जिसे चैत्र या बड़ी नवरात्रि के नाम से जाना जाता है। चौथे माह आषाढ़ में दूसरी नवरात्रि होती है जिसे गुप्त नवरात्रि कहते हैं। अश्विन मास में तीसरी नवरात्रि आती है जिसे शारदीय नवरात्रि कहा जाता है। माघ में चौथी नवरात्रि होती है इसे भी गुप्त नवरात्रि ही कहा जाता है।

Sponsored

Comment here