ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार सरकार का नया प्लान, मंदिर—मस्जिद की जमीन पर कब्जा करने वाले लोगों के घर पर चलेगा बुलडोजर

PATNA-पर्यटक स्थलों के अतिक्रमण पर चलेगा बुलडोजर : राज्य में अब पर्यटकीय स्थलों को भी अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। पर्यटन विभाग राज्य में अतिक्रमण वाले स्थलों की पहचान कर बुलडोजर चलाएगा। इसका मकसद पर्यटकीय स्थलों को अतिक्रमणमुक्त करने के साथ ही वहां जनसुविधाओं को विकसित करना है।

Sponsored

विभागीय अधिकारियों के अनुसार राज्य के कई पर्यटन एवं पुरातात्विक स्थलों पर अतिक्रमण करने की शिकायत लगातार मिल रही है। इस शिकायत के बाद ही पर्यटन व कला संस्कृति विभाग ने सभी डीएम को अतिक्रमित जमीन को मुक्त कराने को लेकर दिशा-निर्देश भेजा है। विभाग ने कहा है कि सभी अतिक्रमित स्थलों की पहचान कर रिपोर्ट विभाग को सौंपे। जिलों को यह पूरी कार्रवाई चार महीने में करने को कहा गया है। विभागीय समीक्षा में निर्णय लिया गया है कि जिलों में निगरानी टीम बनायी जाए ताकि लोगों के माध्यम से अतिक्रमण की जानकारी मिल सके। संभव है कि अतिक्रमण करने वालों की पहचान कर सरकार कानूनी कार्रवाई भी करे। निगरानी के अलावा स्थानीय लोगों को भी जिला प्रशासन जोड़ेगा।

Sponsored

इन जिलों से शिकायतें
मधुबनी, दरभंगा, नालंदा, वाल्मीकिनगर, रोहतास, सासाराम, बेगूसराय, बक्सर आदि स्थलों पर अतिक्रमण की अधिक शिकायत मिली हैं। प्राथमिकता के आधार पर इन पर्यटकीय स्थलों को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए बुलडोजर चलाया जाएगा।

Sponsored

Comment here